'नॉर्थ कोरिया ने किया एक और मिसाइल का परीक्षण'

नई दिल्ली(3 अगस्त): अमेरिकी मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती पर प्रतिक्रिया देते हुए दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने जापान के सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया है।

- इसमें कहा गया है कि मिसाइल को पश्चिमी शहर उनयुल के निकट स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर पचास मिनट पर प्रक्षेपित किया गया।

- इस परीक्षण के तहत 19 जुलाई को तीन बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च किया गया। उत्तर कोरिया ने इसे दक्षिण कोरिया पर कृत्रिम परमाणु हमला करार दिया है। संयुक्त राष्ट्र के कड़े प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए प्योंगयांग ने इस साल मिसाइल परीक्षणों की श्रंखला सी शुरू कर दी और कहा कि वह दक्षिण में अमेरिकी मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली की योजनाबद्ध तैनाती पर के विरोध में ‘भौतिक कार्रवाई’ करेगा।

- संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक विकसित करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्योंगयांग ने अपने लक्ष्यों दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खिलाफ पूर्ण निर्धारित परमाणु हमले की कई बार चेतावनी दी है हालांकि उसकेपरमाणु हथियार विकसित करने का उसका प्रमुख इरादा अमेरिका के खिलाफ वास्तविक हमले का खतरा पैदा करना है।