उत्तर कोरिया का आरोप, अमेरिका ने की युद्ध की घोषणा

नई दिल्ली ( 25 सितंबर ): अमेरिका और उत्तर कोरिया के तनातनी और जुबानी जंग लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने सोमवार को अमेरिका द्वारा युद्ध की घोषणा का दावा किया। उन्होंने साथ ही इस हिमाकत का माकूल जवाब देने की धमकी भी दे दी। योंग हो ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर युद्ध की घोषणा का आरोप लगाते हुए कहा कि इस स्थिति में उत्तर कोरिया अपनी रक्षा के लिए जवाबी कार्रवाई करने को तैयार है। 

हो ने कहा, 'पूरी दुनिया को याद रखना चाहिए कि अमेरिका ने हमारे देश के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है।' उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ऐसे में अमेरिकी बमवर्षकों को अपने क्षेत्र में नहीं होने बाद भी मार गिरा सकता है।

उन्होंने कहा, 'चूंकि अमेरिका ने हमारे देश के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है, तो हमारे पास माकूल जवाब देने का अधिकार है।' गौरतलब है कि शनिवार को अमेरिकी बमवर्षकों ने उत्तर कोरिया के पूर्व में अंतरराष्ट्रीय वायुसीमा में उड़ान भरी थी और अपनी ताकत का प्रदर्शन किया था। 

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री के इस बयान को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें कि उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण और हाइड्रोजन बम के परीक्षण के बाद से ही अमेरिका और प्योंगयांग में लगातार जुबानी जंग जारी है।