Blog single photo

श्रीनगर में माइनस 3 डिग्री तक लुढ़का पारा, जानें अपने शहर का तापमान

पहाड़ों पर पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बीच कई इलाकों में तापमान का पारा गिरकर कई डिग्री तक माइनस में चला गया है

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 दिसंबर): पहाड़ों पर पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बीच कई इलाकों में तापमान का पारा गिरकर कई डिग्री तक माइनस में चला गया है। आलम ये है कि उन इलाके में पीने के पानी के भी लाले पर रहे हैं।  कश्मीर में पिछले हफ्ते हुई भारी बर्फबारी के बाद घाटी का न्यूनतम तापमान लगातार नीचे गिरते जा रहा है। कई जगहों पर पारा माइनस में पहुंच गया है। जिसके चलते कश्मीर की मशहूर डल झील का पानी भी जमने लगा है।

श्रीनगर में पारा माइनस 5.6 डिग्री तक लुढ़क गया है। जिसके चलते डल झील का पानी भी जम गया है। वहीं लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 21.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर चुका है...  कारगिल का न्यूनतम तापमान माइनस 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। उधर वहीं गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान माइनस 9.7 तक पहुंच गया। पहलगाम का न्यूनतम तापमान माइनस 9.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इससे जहां स्थानीय लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, देश-विदेश से आए सैलानी बर्फबारी और मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में इन दिनों पड़ रही हड्‍डी जमा देने वाली ठंडक से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही तीखी बर्फीली हवा की चुभन से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़ों के अलावा अलावों का सहारा लेना पड़ रहा है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल रहा है। दिल्ली में भी तापमान औसत के कई डिग्री तक नीचे गिर गया है।

हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल लाहौल स्पीति में पारा शून्य से 2 डिग्री चला गया है। राजधानी शिमला में 4.6, धर्मशाला में तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रुद्र प्रयाग में पिछले तीन दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ धाम में बर्फबारी के कारण 2 से 3 फीट तक बर्फ जमा हो गई है। पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले मसूरी में 4 डिग्री और देहरादून में 5.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। अमृतसर में पारा 4 डिग्री के आसपास बना हुआ है। राजस्थान के चुरु में तापमान 2.1 डिग्री, जबकि माउंट आबू में माइनस 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये रिपोर्ट...

Tags :

NEXT STORY
Top