श्रीनगर NIT में तनाव, CRPF तैनात

श्रीनगर(6 अप्रैल): टी-20 विश्व कप में भारत की हार के बाद एनआईटी श्रीनगर के कैंपस में सीआरपीएफ भी तैनात कर दी गई। एनआईटी कैंपस में छात्रों पर पुलिस ने जमकर लाठीचार्ज किया। छात्रों से झड़प के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बयान जारी कर बताया है कि इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

एनआईटी श्रीनगर में मंगलवार को फिर से अशांति लौट आई जब बाहरी राज्यों के छात्रों ने असुरक्षा की भावना जाहिर की और परिसर छोडऩे का प्रयास किया। इस वजह से उनका पुलिस के साथ टकराव हुआ और पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा जिससे कुछ छात्र घायल हो गए।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कुछ गैर कश्मीरी छात्रों ने परिसर छोडऩे और अपने गृह राज्य वापस जाने का प्रयास किया। उनका कहना था कि वे परिसर में 'सुरक्षित महसूस नहीं' कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनआईटी में ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने छात्रों को फिर से आश्वासन देने का प्रयास किया कि वे परिसर में सुरक्षित हैं लेकिन वे शांत नहीं हुए।

अधिकारी ने दावा किया कि एक प्रमुख अधिकारी जब उनसे बात कर रहे थे कुछ छात्रों ने कथित रूप से नारेबाजी शुरू कर दी और उन्हें पीछे धकेला। अधिकारी ने कहा कि अन्य पुलिसकर्मियों ने हिंसक होते छात्रों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया। अधिकारी ने कहा कि हालांकि स्थिति थोड़ी देर में नियंत्रण में आ गई। वहीं छात्रों का कहना है कि वे शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन फिर भी पुलिस ने उन पर लाठियां चलाईं। कुछ छात्रों का आरोप है कि पुलिस उनके हॉस्टल में घुस कर भी उनकी पिटाई की।

बता दें कि टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में वेस्टइंडीज के हाथों भारत की हार को लेकर पिछले शुक्रवार को एनआईटी श्रीनगर में स्थानीय और बाहरी राज्यों से आए छात्रों के बीच झड़प हो गई थीं, जिस कारण संस्थान को बंद कर दिया गया है।