नोकिया अपने दो स्मार्टफोन के साथ करेगी वापसी

नई दिल्ली(25 जुलाई): जानी मानी दिग्गज कंपनी नोकिया स्मार्टफोन के साथ बाजार में वापसी की तैयारी में है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह कंपनी इस साल के अंत तक दो नया एंड्रायड 7.0 नूगा के साथ आने की तैयारी में है। एक वेबसाइट के मुताबिक, दो ऐसे यंत्र हैं जिनका नामकरण अभी नहीं किया गया है। इनकी मेटल डिजाइन आईपी 68 प्रमाण पत्र की अर्हता को पूरा करती है। इसका मतलब यह हुआ कि सैमसंग के गैलेक्सीर एस7 की तरह ही इन पर पानी का प्रभाव नहीं पड़ेगा।

ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने इस बेहतरीन स्मार्टफोन में 5.2इंच और 5.5 इंच क्यूएचडी स्क्रीन और फिंगरप्रिंट स्कैनर और नए तरह के कैमरे के साथ लांच करे।दोनों स्मार्टफोन के स्प्लीट स्क्रीन मोड व अत्याधुनिक खूबियों से संपन्न होने की उम्मीद है। संकेत तो यह भी मिले हैं कि ये 3डी टच जैसी तकनीक से लैस होंगे।

बाजार में अपने वजूद को बचाए रखने के लिए संघर्ष कर रही इस कंपनी ने मई में कहा था कि उसने फिनलैंड स्थित एचएमडी को नोकिया ब्रांड नाम से मोबाइल फोन और टैबलेट बनाने का लाइसेंस दिया है। आपको बता दें कि दो साल पहले माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया के फोन व्यवसाय को 7.2 अरब डालर में खरीदा था। माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले साल अपने फोन के प्रयासों में 7800 नौकरियों में कटौती की है और 7.6 अरब डॉलर खर्च किए हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि नोकिया विंडोज फोन के साथ सफल नहीं हुई थी जिसके बाद उसने दूसरी योजना पर काम करना शुरू कर दिया था।