हैरान कर देने वाले दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Nokia 8

नई दिल्ली ( 18 अगस्त ): फिनलैंड की कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने Nokia 8 को लॉन्च कर दिया है। यह दुनिया का पहला एंड्रॉयड स्मार्टफोन है जिसमें Carl Zeiss ऑप्टिक्स दिया गया है। इसमें प्योर एंड्रॉयड है और कंपनी का दावा है कि इसमें सबसे एडवांस्ड एल्यूमिनियम बॉडी दी गई है

नोकिया ने कहा है कि यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें Nokia OZO ऑडिया दिया गया है। इसके जरिए यूजर्स 360 डिग्री ऑडियो का अनुभव ले सकेंगे। इस फोन की बॉडी एल्यूमिनियम की है और इसमें हाई ग्लॉस मिरर फिनिश दिया गया है। नोकिया ने फोटोज और वीडियो के लिए गूगल फोटोज के तहत अनलिमिटेड स्टोरेज देने का भी वादा किया है।

इस हाई एंड फ्लैगशिप स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 दिया गया है। इसमें 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकता है।

Nokia 8 में प्योर एंड्रॉयड दिया गया है और यह Android 7.1.1 पर चलता है। सिक्योरिटी के लिए इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है। Nokia 8 चार कलर वैरिएंट्स में उपलब्ध होगा। इनमें पॉलिश्ड ब्लू,पॉलिश्ड कॉपर, टेम्पर्ड ब्लू और स्टील शामिल हैं। इसकी कीमत लगभग 45 हजार रुपये है. चुनिंदा देशों में इसकी बिक्री सितंबर से शुरू होगी।

यह स्मार्टफोन दो वैरिएंट में होगा जिसमें से एक सिंगल सिम और दूसरा डुअल सिम वैरिएंट है। Nokia 8 में 5.3 इंच की आईपीएस एलसीडी क्वॉड एचडी डिस्प्ले दियागया है जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्टेड है। स्क्रीन 2.5D कर्व्ड है। 

फोटोग्राफी की बात करें तो इसके रियर में डुअल लेंस सेटअप दिया गया है। इनमें से एक ऑप्टिकल इमेज स्टेब्लाइजेशन के साथ 13 मेगापिक्सल और दूसरे कैमरे के तौर पर 13 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमे फेस डिटेक्शन ऑटो फोकस के साथ 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। हालांकि इसमें फ्लैश नहीं है, लेकिन डिस्प्ले फ्लैश के तौर पर काम करेगा।