पोंजी घोटाला: ED ने कुर्क कीं 55 करोड़ रुपए की संपत्तियां

नई दिल्ली(24 जून): प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शनिवार को नोएडा के 3,700 करोड़ रुपए के पोंजी घाटाले में बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने पोंजी घोटाले के जांच के सिलसिले में 55 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियां कुर्क की है। यह मामला नोएडा की एक कंपनी से संबंधित है जिसने सोशल मीडिया पर लाइक्स के लिए पैसा देने का वादा कर लाखों लोगों को चूना लगाया है।


इससे पहले ईडी ने मार्च में 599 करोड़ रुपए की संपत्तियों को कुर्क किया था। इसके साथ अब इस मामले में कुर्क की गई संपत्तियों का आंकड़ा 654 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है।  इस बारे में अस्थायी आदेश केंद्रीय जांच एजेंसी के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह लखनऊ क्षेत्र इकाई ने जारी किया।


सिंह ने बताया कि यस बैंक के खाते में पड़े 40 करोड़ रुपए,आईसीआईसीआई बैंक के एस्क्रो खाते में पड़ी 5.09 करोड़ रूपए की राशि, 3.61 करोड़ रुपए की सावधि जमा, ग्रेटर नोएडा में छह करोड़ रुपए की वाणिज्यक संपत्ति को मनी लॉड्रिंग रोधक कानून पीएमएलए के तहत कुर्क किया गया है।


अधिकारी ने बताया कि आज के आदेश के जरिए कुर्क संपत्तियों का मूल्य 55.43 करोड़ रुपए बैठता है। यह मामला एब्लेज इन्फो साल्यून प्राइवेट लि. से संबंधित है। इस कंपनी के मालिक और घोटाले में प्रमुख भूमिका निभाने वाले अनुभव मित्तल को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।