नोएडा-ग्रेनो को सीएम योगी देने जा रहे बड़ा तोहफा, 25 जनवरी से शुरू होगी मेट्रो की एक्‍वा लाइन

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (18 जनवरी): नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच अब सफर आसान होने जा रहा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच बहुप्रतिक्षित मेट्रो की एक्वा लाइन 25 जनवरी से शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को इस लाइन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह मेट्रो रेल गलियारा नोएडा के सेक्टर 51 स्टेशन और ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन के बीच 29.7 किलोमीटर लंबा मार्ग है। इसे एक्वा लाइन के नाम से जाना जाएगा। इस मेट्रो लाइन पर कुल 21 स्टेशन हैं, जिनमें 15 नोएडा में और छह ग्रेटर नोएडा में हैं।

एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय का कहना है कि ‘इस बात की बड़ी संभावना है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का उद्घाटन 25 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।’ उन्होंने कहा कि उद्घाटन कार्यक्रम डिपो स्टेशन पर होगा जहां से मुख्यमंत्री सेक्टर 142 स्टेशन तक नई मेट्रो में सफर करेंगे। इस रूट पर मेट्रो के शुरू होने के बाद ग्रेटर नोएडा से दिल्ली और हरियाणा के गुरुग्राम यानी गुड़गांव तक का सफर आसान हो जाएगा। अभी जहां ग्रेटर नोएडा से गुड़गांव या दिल्ली के कई इलाकों तक पहुंचने में लोगों को कई घंटों का सफर करना पड़ता है, वहीं एक्वा लाइन मेट्रो के शुरू हो जाने से लोगों का समय भी बचेगा। साथ ही सफर भी आसान हो जाएगा।

NMRC के प्रबंध निदेशक आलोक टंडन के मुताबिक एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने वालों को न्यूनतम किराया 10 रुपए और अधिकतम 50 रुपए तक देना पड़ेगा। बोर्ड द्वारा मंजूर किराया सूची में दो स्टेशन के लिए 15 रुपए, 3-6 स्टेशन के बीच 20 रुपए, 7-9 स्टेशनों तक 30 रुपए, 10-16 स्टेशनों के लिए 40 रुपए तथा 17 एवं उससे अधिक स्टेशनों के लिए 50 रुपए तक का मेट्रो किराया निर्धारित किया गया है। बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो का कार्ड इस रूट पर नहीं चलेगा। यानी ग्रेटर नोएडा में रहने वाले यात्रियों को एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो के अलग-अलग कार्ड रखने होंगे।