नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्‍सप्रेस-वे में घर खरीदने पर 2.5 लाख की छूट

नई दिल्‍ली (13 जुलाई): अगर आप नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्‍सप्रेस-वे में घर खरीदने वाले हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। इन तीनों जगह घर खरीदने वालों को अब मोदी सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 2.5 लाख रुपए का फायदा हो सकता है।

इन क्षेत्रों को पहली बार प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शामिल किया जा रहा है। पहले इन इलाकों को प्रधानमंत्री आवास योजना दिशानिर्देशों के तहत होम लोन के ब्‍याज में सब्सिडी दिए जाने लायक नहीं माना जाता था।

पहले था ये नियम...

- पहले इन तीनों जगहों को प्रधानमंत्री आवास योजना से बाहर रखा गया था।

- 2011 की जनगणना में वैध और राज्य सरकारों की ओर से नोटिफाइड शहर ही इसके अंतर्गत आते थे।

- 2011 की जनगणना में 4,000 शहरों को वैधता प्रदान है।

हाउसिंग मिनिस्ट्री में जॉइंट सेक्रटरी अमृत अभिजात ने कहा है कि उन्हें जब इस खामी के बारे में पता चला तो उन्होंने दिशानिर्देशों में संशोधन के लिए तेजी से काम किया, ताकि डेवलपमेंट अथॉरिटीज की ओर से नोटिफाइड इलाकों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के दायरे में लाया जा सके। यह स्कीम साल 2022 तक सभी को घर मुहैया कराने की प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना का प्रमुख घटक है।

इस साल पहली जनवरी को लॉन्च इस योजना के तहत केंद्र सरकार 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाईवालों को 9 लाख रुपए तक के होम लोन के ब्याज में 4 फीसदी की सब्सिडी देती है। वहीं, 18 लाख रुपए की सालाना आय वाले लोगों को 12 लाख रुपए तक के होम लोन पर तीन प्रतिशत की इंट्रेस्ट सब्सिडी दी जाती है। इस योजना में 6 लाख रुपए से कम की सालाना आय वालों को 6 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज में 6.5 प्रतिशत की सब्सिडी मिलती है। सरकार सब्सिडी का पूरा पैसा सीधे बैंक में ट्रांसफर करती है।