Blog single photo

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले PM मोदी, कहा- देश को इनकी उपलब्धियों पर गर्व

अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीएम हाउस पर मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई इस मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट में लिखा, “नोबेल सम्मानित अभिजीत बनर्जी से शानदार मुलाकात।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 अक्टूबर): अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पीएम हाउस पर मुलाकात की।  प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई इस मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट  में लिखा, “नोबेल सम्मानित अभिजीत बनर्जी से शानदार मुलाकात। मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जोश साफ दिखता है। हमारे बीच कई मुद्दों पर काफी स्वस्थ और लंबी बातचीत हुई। भारत उनकी उपलब्धियों से गौरवान्वित है। भविष्य के लिए उन्हें ढेरों शुभकामनाएं। 

अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार मिलने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अभिजीत बनर्जी को ट्विट कर बधाई दी थी। पीएम मोदी ने कहा था कि अभिजीत बनर्जी ने गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में अहम काम किया है।

अमरीकी नागरिक 58 वर्षीय अभिजीत बनर्जी ने साल 1981 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंसी कॉलेज से विज्ञान में स्नातक किया। उन्होंने 1983 में दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए किया। बनर्जी ने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की।

उनके पीएचडी का विषय 'सूचना अर्थशास्त्र में निंबध' था। उनके पिता दीपक बनर्जी प्रेसिडेंसी कॉलेज में अर्थशास्त्र के प्रोफ़ेसर थे जबकि उनकी मां निर्मला बनर्जी सेंटर फॉर स्टडीज़ इन सोशल साइंसेज, कलकत्ता में अर्थशास्त्र की प्रोफ़ेसर थीं।

Tags :

NEXT STORY
Top