पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं होंगे कम

नई दिल्ली ( 30 अगस्त ): पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुद्धवार को साफ कर दिया है कि पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं होंगे। धर्मेंद्र प्रधान ने कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी के मद्देनजर पेट्रोल व डीजल पर करों में किसी तरह की कटौती की संभावना को खारिज कर दिया। प्रधान ने इस बारे में पूछे जाने पर पत्रकारों से कहा, ऐसे हालात नहीं हुए हैं कि हम कर ढांचे पर फिर से विचार करें। 

प्रधान ने कहा कि नयी व्यवस्था में पेट्रोल व डीजल के दामों में बदलाव पारदर्शी आधार पर किया जा रहा है और शहरानुसार कीमतें एसएमएस पर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि कीमतों में दैनिक आधार पर बदलाव बाजार को सटीक ढंग से परिलक्षित करता है। क्या सरकार पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती पर विचार कर रही है यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा, अभी नहीं। जब ऐसी परिस्थिति होगी तो हम देखेंगे। 

प्रधान ने कहा कि उनका मंत्रालय पेट्रोल व डीजल को माल व सेवाकर जीएसटी प्रणाली के दायरे में लाए जाने के पक्ष में है। पेट्रोल, डीजल, कच्चे तेल, विमानन ईंधन व प्राकृतिक गैस को जीएसटी से अलग रखा गया है।  उन्होंने कहा, हम विा मंत्रालय तथा राज्यों से भी बार बार आग्रह कर रहे हैं कि पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी प्रणाली में शमिल किया जाएगा।