अब बगैर हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल

लखनऊ(22 मई): उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अब बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं बिना सीट बेल्ट के कार चलाने वाले लोग भी पेट्रोल नहीं भरवा सकेंगे। बाइकर्स और ड्राइवर्स पर सख्ती बरतने और उनको नियम-कानून पढ़ाने के लिए SSP लखनऊ दीपक कुमार की यह नई कवायद सोमवार से शुरू हो रही है।

- इस नियम को फॉलो कराने के लिए SSP का नया मास्टर प्लान भी पूरी तरह तैयार है।

-SSP दीपक कुमार ने बताया कि ऐसे लोग जो बाइक पर हेलमेट व कार में सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, उन्हें अब पेट्रोल पम्प पर फ्यूल नहीं मिलेगा।

-SSP ने यह नियम लागू करवाने के लिए बीते मंगलवार को पेट्रोल पम्प असोसिएशन के लोगों के साथ बैठक भी की जिसमें 'नो रूल, नो फ्यूल' योजना पर विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया गया।

- SSP का कहना है कि यकीनन इस प्रणाली पर काम करने से लोगों मे हेलमेट व सीट बेल्ट के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। और इस नियम को फॉलो करने से सड़क हादसो में होने वाली मौतों का आंकड़ा भी कम होगा। कुमार ने बताया कि सभी पेट्रोल पम्प इस नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं यह पता करने के लिए उन पर CCTV कैमरों से नजर रखी जाएगी।

- बकौल SSP, लखनऊ में लगभग 194 पेट्रोल पम्प हैं और लगभग सभी पम्पों पर कैमरे लगे हैं। जिन पम्पों पर कैमरे नहीं भी लगे थे, वहां कैमरों की व्यवस्था कर दी गई है। जिन पेट्रोल पम्पों पर इस नियम का पालन नहीं किया जाएगा उन पर कार्रवाई की जाएगी।