SBI में खुलवाएं ये खाता, नहीं हैं मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत



नई दिल्ली (1 सितंबर): नोटबंदी के बाद से कई बड़े बैंकों ने अपने खातों में मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त रख दी है, जिसमें से एसबीआई भी एक है। लेकिन देश के सबसे बड़े बैंक (SBI) के एक खाते में इस तरह की कोई शर्त नहीं है। इस खाते पर भी तमाम तरह की वैसी सुविधाएं मिल रही हैं, जिस तरह की सुविधाएं अन्य बचत खातों पर है।

SBI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बेसिक सेविंग बैंकडिपॉजिट एकाउंट (BSBD एकाउंट) पर मिनिमम बैलेंस की शर्त लागू नहीं है। SBI के BSBD एकाउंट को भी अन्य खातों की तरह आसानी से खोला जा सकता है। अन्य खातों की तरह इस खाते के लिए भी KYC नियमों का पूरा होना जरूरी है। यह खाता सिंगल या ज्वाइंट खोला जा सकता है और स्टेट बैंक की देश में मौजूद सभी शाखाओं में इसे खोलने की सुविधा है।

खाते की सबसे बड़ी खासियत है कि इसके लिए किसी तरह का मिनिमम या मैक्सिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है। इस खाते पर भी सालाना उतना ही ब्याज दिया जाता है, जितना स्टेट बैंक के दूसरे बचत खातों पर मिलता है। साथ में जिस तरह से दूसरे खातों को खोलने पर रुपे डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग की सुविधा दी जाती है, उसी तरह इस खाते पर भी ये सारी सुविधाएं है।

इस खाते को खोलने के लिए सबसे मुख्य शर्त है कि ग्राहक का कोई दूसरा बचत खाता नहीं होना चाहिए। अगर कोई सेविंग या बेसिक सेविंग एकाउंट है तो ग्राहक को उसे 4 हफ्ते के अंदर बंद कराना होगा।