BREAKING NEWS: घर खरीदने वाले ऐसे लोगों पर नहीं लगेगा GST

नई दिल्ली (15 दिसंबर): जीएसटी लागू होने के साथ ही मकान खरीदने वालों को इस बात की चिंता सता रही है कि अब उन्हें इसके लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। लेकिन केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने साफ किया है कि जो लोग रेडी टू मूव घर या कोई दूसरी प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो उन्हें GST नहीं देना होगा।

CBEC की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक GST क्योंकि वस्तु और सेवाओं की सप्लाई पर लागू होता है, लेकिन रेडी टू मूव प्रॉपर्टी ना तो किसी तरह की वस्तु की सप्लाई हो रही है और ना ही यह किसी तरह की सेवा में आता है, ऐसे में इसपर किसी तरह का GST लागू नहीं होगा।

CBEC ने यह भी कहा है कि अगर किसी खरीदार ने अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी के लिए पहली जुलाई से पहले ही पूरी पेमेंट कर दी है तो उस तरह की प्रॉपर्टी पर भी खरीदार को GST देने की जरूरत नहीं है। टैक्स नियम 2011 के तहत खरीददार को सिर्फ 4.5 फीसदी टैक्स चुकाना पड़ेगा।

अगर खरीददार ने किसी अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी में पहली जुलाई से पहले पूरी पेमेंट से बजाय कुछ पेमेंट की है तो उसपर पेमेंट पर भी GST लागू नहीं होगा, लेकिन पहली जुलाई या इसके बाद जो बची हुई पेमेंट की जाएगी उसपर 12 फीसदी की दर से GST वसूला जाएगा।