बिहार: बैंक और ATM से कैश गायब, तेजस्वी का केंद्र से बड़ा सवाल

पटना(17 अप्रैल): बिहार की राजधानी पटना सहित सूबे के सभी जिलों के एसबीआइ एटीएम से कैश गायब है। सवाल उठ रहा है कि आखिर पैसा कहां चला गया। इन्हीं सवालों से बैंक के ग्राहक जूझ रहे हैं। बैंक अधिकारी भी परेशान हैं। अब बैंक में जाने पर पचास हजार मांगने पर पांच हजार से काम चलाने को कहा जा रहा है। हाल के दिनों में पैसे और कैश को लेकर बिहार के विभिन्न जिलों से कई खबरें आयी हैं। इन खबरों की मानें, तो बैंक और ग्राहकों के बीच तनाव की स्थिति बन गयी है। 

उधर, इस मसले को लेकर बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा है। तेजस्वी ने ट्वीट कर  कहा है कि विगत कई दिनों से बिहार के अधिकांश एटीएम खाली हैं। लोगों के सामने गंभीर संकट है। लोगों का जमा अपना पैसा भी बैंक जरूरत के हिसाब से उन्हें नहीं दे रहे हैं। तेजस्वी ने इस समस्या के लिये नोटबंदी को जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि नोटबंदी का घोटाले का असर इतना व्यापक है कि बैंकों ने हाथ खड़े कर दिये हैं। नये नोट सर्कुलेशन से पूरी तरह गायब हैं। गौर हो कि हाल के दिनों में बैकों के सामने लंबी कतार दिख रही है। एसबीआइ के ज्यादातर एटीएम में पैसे नहीं हैं। अपने ही पैसे के लिए ग्राहक दर-बदर की ठोकर खाने को मजबूर हैं। 

बिहार में विगत कई दिनों से अधिकांश ATM बिल्कुल ख़ाली है। लोगों के सामने गंभीर संकट है। लोगों का बैंकों में जमा अपना पैसा भी बैंक ज़रूरत के हिसाब से उन्हें नहीं दे रहे है। नोटबंदी घोटाले का असर इतना व्यापक है कि बैंको ने हाथ खड़े कर रखे है। नए नोट सर्कुलेशन से क्यों ग़ायब है?

— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) April 16, 2018