नीति आयोग का प्रस्ताव, 2025 के बाद केवल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन ही बेंचे जायें

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(12 जुलाई): गुरुवार को नितिन गडकरी ने संसद में कहा भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों में तेजी से वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, नीति आयोग ने प्रस्ताव दिया है कि 31 मार्च, 2025 के बाद देश में बेचे जाने वाले 150 सीसी से कम के दोपहिया वाहन केवल इलेक्ट्रिक होने चाहिए।

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि आयोग ने यह भी प्रस्ताव दिया है 31 मार्च, 2023 के बाद देश में बेचे जाने वाले तीन-पहिया वाहन इलेक्ट्रिक होने चाहिए। गडकरी ने कहा कि सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के नए सेट के लिए बिजली की मांग को पूरा करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है।

'Niti Aayog ने 14 मई, 2019 को नेशनल मिशन फॉर ट्रांसफॉर्मेटिव मोबिलिटी एंड बैटरी स्टोरेज के बारे में अपनी बैठक में प्रस्ताव दिया था कि 31 मार्च, 2023 के बाद, केवल इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स (लिथियम-आयन और अन्य उन्नत बैटरी रसायन के साथ) ही बेचे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि भारतीय शहरों की सफाई के लिए विभिन्न मंत्रालयों के प्रमुख हितधारकों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के बाद और इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए तेजी से वृद्धि सुनिश्चित करने और भारत को इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए विनिर्माण आधार बनाने के बाद यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हितधारकों के परामर्श से कार्यान्वयन के लिए रोड मैप को अंतिम रूप दिया जाएगा।