नीता अंबानी बनीं एशिया की सबसे पावरफुल बिजनेस वुमेन

मुंबई (7 अप्रैल): फोर्ब्स मैगजीन की 'एशिया 50 पावर बिजनेस वुमेन 2016' सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक नीता अंबानी और भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरुंधती भट्टाचार्य शीर्ष दो पदों पर काबिज हैं।

अंबानी और भट्टाचार्य के अलावा आठ भारतीय महिला कारोबारी भी लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही है, जो बैंकिंग, बायोटेक, डेटा विश्लेषक, टेक्सटाइल्स, फार्मा और सौंदर्य क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, 'एक ऐसे देश में जहां अरबपतियों की पत्नियां अपने पति पर निर्भर हैं। रिलायंस में नीता का बढ़ रहा कद असामान्य है और यही वजह है कि वह इस साल ताकतवर महिला कारोबारियों की सूची में अव्वल हैं।' रिलायंस समूह इकाई फोर्ब्स इंडिया की लाइसेंसधारक है।

भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष के रूप में अरुंधती भट्टाचार्य कड़ी चुनौतियों का सामना कर रही हैं। बैंक के बढ़ रहे कर्जों की वजह से हाल की तिमाही में बैंक का शुद्ध मुनाफा 60 प्रतिशत से अधिक घटकर 19 करोड़ हो गया है। दिसंबर महीने में एसबीआई की ऋण 11 अरब डॉलर था।

इसके अलावा सूची में स्थान हासिल करने वालों में मु सिग्मा की कार्यकारी अधिकारी अंबिगा धीरज, वेलस्पन इंडिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी दिपाली गोयनका, आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर, वीएलसीसी हेल्थकेयर की उपाध्यक्ष वंदना लुथरा और बायोकॉन की अध्यक्ष किरण मजूमदार शामिल हैं।