दिवाली के बाद लॉन्च होगा निसान टेरानो का ऑटोमैटिक अवतार

निसान इन दिनों भारतीय बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना में जुटी हुई है। कंपनी टेरानो एसयूवी का ऑटोमैटिक वेरिएंट लाने पर काम कर रही है। संभावनाएं हैं कि ऑटोमैटिक टेरानो को दिवाली के बाद लॉन्च किया जा सकता है। चर्चाएं हैं कि कुछ तकनीकी वजहों से इसे त्यौहारी सीज़न में लॉन्च नहीं किया जा रहा है।

निसान टेरानो की बात करें तो यह रेनो डस्टर का ही बैज़ इंजीनियरिंग प्रोडक्ट है। बस इसके नाम और डिजायन में थोड़ा बदलाव किया गया है। टेरानो में डस्टर वाला इंजन ही दिया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.6 लीटर का इंजन 104 पीएस की पावर देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन 85 और 110 पीएस की ताकत देता है। संभावना है कि टेरानो के ज्यादा पावर वाले डीज़ल इंजन में ऑटोमेटेड मैनुअल गियरबॉक्स (एएमटी) दिया जाएगा।

ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए रेनो का ईजी-आर एमटी गियरबॉक्स इस्तेमाल होगा। देश में मौजूद यह इकलौता 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स है। इस में ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स भी शामिल हैं।

कीमत को लेकर अभी कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। संभावना है कि ऑटोमैटिक टेरानो, मैनुअल वेरिएंट की तुलना में 60 से 80 हजार रूपए महंगी होगी। फिलहाल टेरानो के 110 पीएस पावर वाले टॉप वेरिएंट एक्सवी की कीमत 13.71 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) है, ऐसे में इसका एएमटी वेरिएंट 14.5 लाख रूपए तक जा सकता है।