निसान मोटर्स 22 जनवरी को भारत में लॉन्च करेगा मिनी एसयूवी, जानें निसान किक्स की खासियत

Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जनवरी): जापान की मशहूर ऑटोमोबिल कंपनी निसान मोटर्स भारत में मिनी एसयूवी निसान किक्स लॉन्च करने जा रहा है। मिनी एसयूवी निसान किक्स कल भारत में लॉन्च होगा। गौरतलब है कि कि इस गाड़ी के पोस्टर पिछले साल से ही टीवी पर विज्ञापन आने शुरू हो गए थे। कंपनी ने निसान टैरेनो गाड़ी के बंद होने के बाद निसान ने किक्स गाड़ी बाज़ार लाने का ऐलान किया है। किक्स को एक नए प्लेटफॉर्म एम0 पर डेवलेप किया गया है। इसकी प्रिबुकिंग भी शुरू हो गई है। प्रिबुकिंग ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से हो रही है। प्रिबुकिंग के  लिए ग्राहक को टोकन मनी के रुप में 25000 रूपए जमा करना पर रहा है। इसकी एक्सशोरूम कीमत 9.5 लाख से 16 लाख के बीच होने की बात कही जा रही है।

Image Source: Google

अगर इसकी स्पेशीफीकेशन की बात करें तो निसान किक्स की लबाई 4,384 एमएम और चौड़ाई 1,813 एमएम और ऊंचाई 1,656 एमएम बताई जा रही है। वहीं इसका व्हीलबेस 2,673 एमएम का दिया गया है। गाड़ी के हर कोनों पर चार कैमरे लगाए गए हैं। इसके पेट्रोल वर्जन में 1.5 लीटर का इंजन है, जो कि 105 बीएचपी की पावर और 142 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं,  डीजल वर्जन में 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है, जो कि 108 बीएचपी की पावर और 240 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। कार के पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। वहीं डीजल इंजन में 6-स्पीड मैनुअयल गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।

Image Source: Google

जानकारी के मुताबिक निसान इस गाड़ी के चार वेरियंट मॉडल लॉन्च करेगी। जो कि (XL, XV, XV और XV Pre) होंगे। निसान का दावा है कि किक्स पेट्रोल ईंधन में 14.23 किलोमीटर प्रति लीटर और डीजल ईंधन  19.36 किलोमीटर का एवरेज देगी। सेफ्टी की बात करें तो किक्स में ड्यूल-फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट,प्रेट्रेंसर के साथ फ्रंट सीट बेल्ट दिए गए हैं। अगर सफर के दौरान कोई हादसा होता है तो इसके रियर पार्किंग सेंसर तुरंत चालू हो जाएंगे। गाड़ी के एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल से जुड़े हुए हैं,जो कि घटना के दौरान तुरंत कार्य करेंगे। इस गाड़ी में एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं। इस गाड़ी में कंपनी ने17-इंच के मशीन से तैयार किए गए पहिए लगाएं हैं। कंपनी ने इस गाड़ी को खरीदने के लिए ग्राहकों को सात रंगों का ऑप्शन दिया है। अब देखना यह होगा कि, निसान की यह मिनी एसयूवी ग्राहकों को कितनी पसंद आती है,और साथ ही यह गाड़ी बाज़ार में कितने  का बिजनेस करती नज़र आएगी।