PNB घोटाला: न्यूयॉर्क के लग्जरी होटल में छिपा हैं नीरव मोदी!

नई दिल्ली (17 फरवरी): पीएनबी फ्रॉड केस में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी, फैमिली और उनकी कंपनियों की 29 प्रॉपर्टीज और 105 बैंक अकाउंट्स अटैच कर दिए हैं। इससे पहले इंटरपोल ने नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्‍स के एमडी एंड सीईओ मेहुल चौकसी समेत 4 लोगों के खिलाफ नोटिस जारी किया है। पंजाब  नेशनल बैंक नीरव मोदी और उनके बिजनेस पार्टनर मेहुल चौकसी पर 11,300 करोड़ रुपये का फ्रॉड करने का आरोप लगाया है।

इस बीच, एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) की सलाह पर विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के पासपोर्ट की वैलिडिटी सस्‍पेंड कर दी है। ईडी ने विदेश मंत्रालय से नीरव मोदी के पासपोर्ट को रद्द करने के लिए लिखा है। वहीं, सीबीआई ने शुक्रवार को इस मामले में नई एफआईआर दर्ज की है।

इसी बीच खबरें हैं कि नीरव न्यूयॉर्क के एक होटल में है। नीरव मोदी पर शिकंजा कसने के बारे में बताते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उन दोनों का पासपोर्ट 7 दिनों में कैंसल कर दिया जाएगा अगर वे हफ्तेभर में यह नहीं बता पाते हैं कि उनका पासपोर्ट निरस्त क्यों न किया जाए। सरकार ने मोदी की संपत्ति पर भी मल्टी-एजेंसी की जांच शुरू कर दी है। इनकम टैक्स विभाग ने अस्थाई रूप से मोदी और उसके परिवार की 29 संपत्तियां और 105 बैंक खातों को कुर्क कर दिया है। इस सब के बीच नीरव मोदी न्यू यॉर्क के लग्जरी होटल स्वीट में आराम फरमा रहा है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से जब नीरव मोदी की लोकेशन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'वह हमारे किसी भी अधिकारी के संपर्क में नहीं है और हमें उसकी लोकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं है।