सऊदी अरब में नौ अमेरिकी आतंक के आरोप में हिरासत में, वाशिंगटन ने रिपोर्ट मांगी

रियाद (2 फरवरी) :  सऊदी अरब में 9 अमेरिकी नागरिक आतंकवाद के आरोप में पकड़े गए हैं। सऊदी गजट अखबार ने ये जानकारी दी है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 33 लोग संदिग्ध गतिविधियों के आरोप में पकड़े गए हैं। इनमें 14 स्थानीय नागरिक हैं। उधर, वाशिंगटन से मिली रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि उसने इस मामले में सऊदी सरकार से जानकारी मांगी।

अमेरिकी नागरिकों के अलावा यमन के तीन, सीरिया के दो और इंडोनेशिया, फिलीपींस, संयुक्त अरब अमीरात, कजाखिस्तान व फलस्तीन का भी एक-एक नागरिक पकड़ा गया है।

अखबार के अनुसार चार अमेरिकी 25 जनवरी को पकड़े गए थे। पांच अन्य पिछले चार दिनों में पकड़े गए हैं। सऊदी अरब के करीबी सहयोगी अमेरिका ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए विस्तृत जानकारी देने से इन्कार किया है। अखबार के अनुसार सऊदी अरब में 532 संदिग्धों को पकड़ा गया है।

खबर से ये साफ नहीं है कि पकड़े गए विदेशी नागरिकों का आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से कोई संपर्क है या नहीं। हाल के समय में तेल संपन्न सऊदी में आईएस ने कई हमलों को अंजाम दिया है। गृह मंत्रालय ने आतंकी गतिविधियों के बारे में सूचना देने पर 12 करोड़ रुपये तक के ईनाम की भी घोषणा की है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने सऊदी अरब में हिरासत की ख़बरों का संज्ञान लिया है। किर्बी के मुताबिक अमेरिकी राजनयिक रियाद में सऊदी अधिकारियों के संपर्क में है। किर्बी ने ये भी कहा कि आधिकारिक चैनलों से हिरासत को लेकर कोई विशिष्ट जानकारी नहीं है। किर्बी के मुताबिक वो इन रिपोर्ट्स की सत्यता की पुष्टि नहीं कर सकते।