ट्रंप प्रशासन को लगा एक और झटका, UN में भारतीय मूल की अमेरिकी एंबेसडर निक्की हेली ने दिया इस्तीफा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 9 अक्टूबर ): संयुक्त राज्य में अमेरिका की स्थायी प्रतिनिधि निक्की हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हेली का इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है। भारतीय मूल की निक्की हेली के इस्तीफे की खबर राष्ट्रपति ट्रंप के एक ट्वीट के ठीक बाद आई है। ट्रंप ने ट्वीट किया कि वह कल सुबह 10:30 बजे ओवल ऑफिस में निक्की हेली के साथ बड़ा ऐलान करेंगे।

निक्की हेली अमेरिकी सिख परिवार से हैं, जो भारत के अंबाला से अमेरिका पहुंचा था। साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर जनवरी 2017 से इस पद पर बनी हुई थीं। उन्हें राष्ट्रपति ट्रंप के मुख्य सलाहकारों में शुमार किया जाता है।




इससे पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह हकबी सैंडर्स की ओर से कहा गया था कि भारतीय मूल की निक्की हेली मंगलवार को स्थानीय समय के अनुसार सुबह साढ़े 10 बजे राष्ट्रपति ट्रंप से मिलने वाली हैं।



बताया जा रहा है कि हेली ने इस्तीफा एक सप्ताह पहले ही ट्रंप को दे दिया था। हेली के इस इस्तीफा ने अमेरिकी प्रशासन में भूचाल ला दिया है। आपको बता दें कि कभी ट्रंप की कड़ी आलोचक रही हेली को नवंबर में ट्रंप प्रशासन में सेवा देने के लिए पहली महिला और पहली अल्पसंख्यक नेता के रूप में चुना गया था।

सितंबर में ट्रंप को देश के लिए शर्मनाक बताने वाले एक प्रतिष्ठित एडमिरल (सेवानिवृत्त) एडमिरल विलियम मैकरावेन ने रक्षा मंत्रालय सलाहकार निकाय से इस्तीफा दे दिया था। मैकरावेन ने अगस्त में डिफेंस इनोवेशन बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने 2014 में पाकिस्तान में विशेष अभियान चलाकर अल-कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को मारने वाली स्पेशल फोर्सेज का संचालन किया था।