दुनिया भर में इकलौती चीज है जो गंजे सिर पर फिर से उगा सकती बाल- ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (11 फरवरी): बचपन से ही आंखों का खराब होना, बाल झड़ना, बालों का सफेद हो जाना, सर दर्द, जोड़ों में दर्द, पीठ में दर्द, कमर में दर्द। मतलब साफ है कि आधुनिक शैली और आधुनिक प्रोडक्ट्स ने हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान ही पहुंचाया है।प्रकृति ने संसार में एसे अनमोल तोहफे दिए हैं, जिन्हें अपनाकर हम बड़ी-से-बड़ी बीमारियों का जड़ से खात्मा कर सकते हैं। बशर्ते कि हमें उनकी जानकारी हो। आज हम आपको बताने जा रहे हैं महिलाओं और पुरुषों की आम समस्या बाल झड़ने के बारे में:

- कलौंजी के इस्तेमाल से आप अपने बालों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं और कलौंजी की मदद से नए बाल फिर से वापस पा सकते हैं। कलौंजी में बहुत सारे मिनरल्स और न्यूट्रीएंट्स होते हैं। आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर कलौंजी कई प्रकार के रोगों का घर बैठे आसान इलाज है। लगभग 15 एमीनो एसिड वाले कलौंजी शरीर की जरूरी प्रोटीन की कमी को पूरी कर सकता है। हमारे बालों के लिए कलौंजी बहुत ही लाभदायक है।

- सिर पर 20 मिनट तक निंबू के रस से मसाज करें और फिर सूख जाने पर बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद कलौंजी का तेल बालों में लगाकर उसे अच्छे से सूखने दें। फिर बाल धो लें। 15 दिनों तक लगातार इस्तेमाल करने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है।

- कलौंजी ऑयल, ऑलिव ऑयल, और मेहंदी पाउडर को मिलाकर हल्का गर्म करें. इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसका इस्तेमाल हेयर पैक की तरह करें. सूखने पर बाल अच्छे से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करने से गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है।

- कलौंजी की राख को तेल में मिलाकर गंजे लोग अपने सिर पर मालिश करें. कुछ दिनों में ही नए बाल उगने लगेंगे. इस प्रयोग में धैर्य की आवश्यकता है। थोड़ा समय लगता है, लेकिन नए बाल उग आते हैं। गंजेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है।