जाकिर समेत 14 इस्लामिक उपदेशकों के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

नई दिल्ली (1 अगस्त): विवादित इस्लामिक उपदेशक ज़ाकिर नाईक के ख़िलाफ़ जारी जांच के बीच NIA ने ISIS के ख़िलाफ़ ताज़ा चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में NIA ने 14 ऐसे इस्लामिक उपदेशकों का ज़िक्र किया है, जिनके उपदेशों ने संदिग्धों को प्रभावित किया था।

NIA की चार्जशीट के मुताबिक ये सभी उपदेशक अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ज़िम्बाब्वे में हैं। लेकिन इस चार्जशीट में विवादित इस्लामिक उपदेशक ज़ाकिर नाईक का नाम नहीं है। सूत्रों के मुताबिक आईएस के पकड़े गए संदिग्धों से हुई पूछताछ के बाद एनआईए ने जो ताजा चार्जशीट बनाई है उसमें जाकिर नाईक का नाम नहीं है।

NIA ज़ाकिर नाईक की जांच तो कर रही है लेकिन ISIS के ख़िलाफ़ ताज़ा चार्जशीट में विवादित इस्लामिक उपदेशकों के साथ NIA ने ज़ाकिर नाईक का नाम शामिल नहीं किया है। यहां आपको बता दें कि NIA की ISIS के हैदराबाद मॉडयूल की जांच में सामने आया था कि गिरफ्तार युवक मोहम्मद इब्राहिम यजदानी ज़ाकिर नाईक का फॉलोअर था और उसने मुंबई में ज़ाकिर के कैंप में हिस्सा लिया था। NIA पहले ही ज़ाकिर के भाषणों की जांच कर रही है।

जिन इस्लामिक उपदेशकों का इस चार्जशीट में नाम लिया गया है उन्हें चार्जशीट में आरोपी या संदिग्ध के तौर पर नहीं पेश किया गया है। गिरफ्तार किए गए संदिग्ध ISIS समर्थकों और सदस्यों से पूछताछ में उन्होंने बताया कि वो इन उपदेशकों के उपदेश और भड़काऊ वीडियो देखते थे।