दिल्ली सरकार को NGT की फटकार, कहा- प्रतिबंधित प्लास्टिक रखने पर देना होगा जुर्माना


नई दिल्ली (10 जुलाई): राष्ट्रीय हरित अधिकरण यानी NGT राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 50 माइकेन से भी कम मोटाई वाले अक्षरणीय प्लास्टिक की थैलियों के इस्तेमाल पर अंतरिम प्रतिबंध लगा दिया है। NGT ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति के पास से इस तरह के प्रतिबंधित प्लास्टिक बरामद होते हैं तो उसे 5,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। 

साथ ही NGT ने दिल्ली सरकार को एक सप्ताह के अंदर ऐसे प्लास्टिक के समूचे भंडार को जब्त करने का भी निर्देश दिया है। साथ ही NGT ने दिल्ली सरकार और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को शहर में कचरा प्रबंधन विशेषकर प्लास्टिक के संदर्भ में निर्देशों को कैसे लागू किया जा रहा है, इस बारे में सूचित करने के का भी आदेश दिया है।
      
आपको बता दें कि हरित पैनल ने एक जनवरी 2017 से प्रभावी अपने आदेश में पिछले साल दिल्ली-NCR में डिस्पोजेबल प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया था और दिल्ली सरकार को डम्प किये हुए कचरे को कम करने के संबंध में कदम उठाने का निर्देश दिया था। इससे पहले NGT ने 31 जुलाई को रोक के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में प्लास्टिक के अंधाधुंध एवं बेहिसाब इस्तेमाल पर दिल्ली सरकार को फटकार भी लगायी थी।