News

प्रदूषण को लेकर एनजीटी के चेयरमैन ने जताई चिंता, बोले लापरवाही के लिए होगी कार्रवाई

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) हर साल बढ़ता ही जा रहा है, जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रदूषण (Pollution) की वजह से सरकार (Government)

NGT, राष्ट्रय हरित अधिकरण

Image Source Google

विशाल एंग्रीश न्यूज 24 ब्यूरो, चंडीगढ़ (14 दिसंबर): देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) हर साल बढ़ता ही जा रहा है, जिससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रदूषण (Pollution) की वजह से सरकार (Government) को ऑड-इवन जैसी रूल दिल्ली में लागू करने पड़ जाते हैं। चंडीगढ़ (Chandigarh) पहुंचे एनजीटी के चेयरमैन (Ngt chairman) आदर्श कुमार गोयल (Aadarsh Kumar Goyal) भी प्रदूषण (Pollution) को लेकर काफी चिंतित दिखाई दिये। चंडीगढ़ में उन्होंने कहा कि पंजाब में अब ना तो पराली चल रही है, लेकिन फिर भी दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण काफी है। दिल्ली में छोटे-छोटे घरों में चल रही प्लास्टिक की फैक्ट्रियों के वजह से भी प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। इसकी वजह यह भी है कि लोगों में प्रदूषण को लेकर अभी जारूकता नहीं दी जा रही है। एनजीटी में शिकायत कहीं से भी ऑनलाइन कर सकते हैं। आगे उन्होंने कहा कि आपको कोई वकील करने की जरूरत नहीं और ना ही दिल्ली एनजीटी के दफ्तर आने की जरूरत है। 351 से ज्यादा नदियां सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सही ना होने की वजह से प्रदूषित होती जा रही है। देश भर के चीफ सेक्टरी को बुलाया गया है और एक डेट फिक्स कर दी गई है और उसके बाद भी अगर कोई वायलेशन होती है तो जुर्माना भरना पड़ेगा। वायलेशन करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई कर रहे हैं।

 कार्रवाई करना ही समस्या का हल है: एनजीटी चेयरमैन

इतना ही नहीं जस्टिस आदर्श गोयल ने बताया कि प्रदूषण के मुद्दे को लेकर देश भर के चीफ सेक्टरी को बुलाया गया है और एक डेट फिक्स कर दी गई है और उसके बाद भी अगर कोई भी वायलेशन होती है तो जुर्माना भरना पड़ेगा और कार्रवाई करना ही समस्या का हल है। वहीं, दिल्ली और पंजाब हरियाणा में पराली के प्रदूषण को लेकर चलती ब्लेम गेम पर एनजीटी के चेयरमैन से पूछा गया की पंजाब में अब ना तो पराली जल रही है, लेकिन फिर भी दिल्ली में प्रदूषण है इस पर बोलते हुए एनजीटी के चेयरमैन ने कहा की छोटे-छोटे घरों में चल रही प्लास्टिक की फैक्ट्रियों के वजह से प्रदूषण बढ़ रहा है और इनके अलावा और भी कई कारण है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top