पहली बार कैमरे में कैद हुई फॉक्सवेगन की नई वेंटो

फॉक्सवेगन की नई वेंटो सेडान को पहली बार ब्राजील में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। संभावना है कि इसे ब्राजील में होने वाले साओ पाउलो इंटरनेशनल मोटर शो-2017 में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा।

नई वेंटो को फॉक्सगवेगन के नए एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर छठवीं जनरेशन की पोलो, ऑडी ए3, स्कोडा ऑक्टाविया, सुपर्ब और जल्द आने वाली कोडिएक एसयूवी भी बनी है। नई वेंटो मौजूदा मॉडल की तुलना में ज्यादा चौड़ी और ज्यादा लंबी होगी। इसका व्हीलबेस भी पहले के मुकाबले बड़ा होगा, जिसकी बदौलत नई वेंटो के केबिन में पहले से ज्यादा जगह मिलेगी।

नई वेंटो के अलावा फॉक्सवेगन जल्द ही नई पोलो हैचबैक भी लाने वाली है। इन्हें अंतरराष्ट्रीय बाजार के अलावा भारत में भी लॉन्च किया किया जाएगा। नई पोलो और नई वेंटो को घरेलू बाजार में अगले साल उतारा जा सकता है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नई पोलो और नई वेंटो में टीएसआई पेट्रोल और टीडीआई डीज़ल इंजन मिलेंगे। इनमें मैनुअल और डीएसजी ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी आएगा। डिजायन के मामले में पोलो और वेंटो करीब-करीब एक जैसी होगी, हालांकि इन में मामूली बदलाव होंगे।

कारदेखो

पहली बार कैमरे में कैद हुई फॉक्सवेगन की नई वेंटो