टी20 विश्व कप : न्यूज़ीलैंड से हारने के बाद पाक की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल

 

मोहाली (23 मार्च) : न्यूज़ीलैंड ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप 2 मुकाबले में पाकिस्तान को 22 रन से शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इसी के साथ न्यूज़ीलैंड ने जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। न्यूज़ीलैंड की जीत में ओपनर मार्टिन गुप्टिल की 80 रन की आतिशी पारी ने बड़ा योगदान दिया। उन्होंने तीन कैच भी लपके। उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

न्यूजीलैंड ने पांच विकेट पर 180 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद पाकिस्तान की चुनौती को पांच विकेट पर 158 रन पर थाम लिया। पाकिस्तान की तीन मैचों में यह दूसरी हार है, जिससे सेमीफाइनल में पहुंचने की उसकी उम्मीदों को गहरा झटका लगा है।

पाकिस्तान ने मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए तूफानी शुरुआत की लेकिन इस गति को मध्यक्रम के बल्लेबाज बरकरार नहीं रख पाये और मध्यक्रम की नाकामी ही पाकिस्तान की हार का सबसे बड़ा कारण बनी।

ओपनरों शर्जील खान (47) और अहमद शहजाद (30) ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवर में 65 रन ठोंक डाले। दोनों बल्लेबाजों ने बेखोफ अंदाज में कीवी गेंदबाजों की जबरदस्त धुनाई की। शर्जील ने 25 गेंदों पर 47 रन की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। एडम मिल्ने शर्जील को गुप्टिल के हाथों कैच कराकर पाकिस्तान को करारा झटका दिया।

खालिद लतीफ मात्र तीन रन बनाकर मिशेल सेंटनर का शिकार बन गए। शहजाद का विकेट 96 के स्कोर पर गिरा। शहजाद ने 32 गेंदों पर 30 रन में तीन चौके लगाए। मिल्ने और सेंटनर ने मध्य ओवरों में पाकिस्तान पर ऐसा अंकुश लगाया कि पाकिस्तानी टीम के लिए रन रेट लगातार बढ़ता चला गया।

उमर अकमल ने 24, कप्तान शाहिद अफरीदी ने 19, शोएब मलिक ने नाबाद 15 और सरफराज अहमद ने नाबाद 11 रन बनाए लेकिन इनमें से कोई भी बल्लेबाज रन गति को तेज नहीं कर सका। सेंटनर ने 29 रन पर दो विकेट , मिल्ने ने 26 रन पर दो विकेट और ईश सोधी ने 25 रन पर एक विकेट लिया।

इससे पहले ओपनर मार्टिन गुप्टिल की 80 रन की आतिशी पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने पांच विकेट पर 180 रन का मजबूत स्कोर बनाया जो पाकिस्तान पर भारी साबित हुआ।

गुप्टिल ने तूफानी अंदाज में खेलते हुये मात्र 48 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के उड़ाते हुये 80 रन ठाेके। गुप्टिल के अलावा रॉस टेलर ने 23 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे नाबाद 36 रन का महत्वूर्ण योगदान दिया। कोरी एंडरसन ने 21, कप्तान केन विलियम्सन ने 17 और ल्यूक रोंची ने 11 रन बनाये।

न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गुप्टिल और विलियम्सन ने पहले विकेट के लिये 7.2 ओवर में 62 रन जोड़कर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी। गुप्टिल ने एंडरसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 5.4 ओवर में 52 रन भी जोड़े।

गुप्टिल ने सात फुट लंबे गेंदबाज मोहम्मद इरफान की पारी के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर शानदार छक्का जड़ा। गुप्टिल ने अगले ओवर में बांए हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पर तीन चौके जड़े। गुप्टिल ने इमाद वसीम पर भी शानदार छक्का लगाया और फिर मोहम्मद समी पर छक्का तथा चौका जड़ा। गुप्टिल ने पाकिस्तान के कप्तान शाहिद अफरीदी के दो ओवरों में चार चौके उड़ाए।

पारी के 15वें ओवर में मोहम्मद समी ने गुप्टिल से दो चौके खाने के बाद आखिर कीवी बल्लेबाज को बोल्ड कर अपनी टीम को राहत दिलायी। गुप्टिल का विकेट 127 के स्कोर पर गिरा। अफरीदी ने एंडरसन को आउट किया और इसके साथ ही वह ट्वंटी-20 विश्वकप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। अफरीदी के अब 39 विकेट हो गए है और उन्होंने श्रीलंका के लसित मलिंगा (38) को पीछे छोड़ दिया है।

 टेलर ने पारी के आखिरी ओवर में आमिर की पहली गेंद पर छक्का और पांचवी गेंद पर चौका जड़कर अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया। पाकिस्तान के लिये समी ने बेहतर गेंदबाजी करते हुये 23 रन पर दो विकेट और अफरीदी ने 40 रन पर दो विकेट लिए। इरफान 46 रन लुटा कर एक विकेट ले पाये जबकि आमिर ने चार ओवर में 41 रन खर्च किए।