News24MoneyManthan में बोले अर्जुन मेघवाल, बैंकों में जमा रकम का सही आंकड़ा आने में लगेगा समय

दिल्ली (14 दिसंबर): न्यूज 24 कॉनक्लेव 'मनी मंथन' में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल ने आरबीआई के उस दावे को गलत बताया है जिसमें कहा गया है कि बैंकों में अबतक 12 लाख करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। मेघवाल ने कहा है कि इसमें कुछ खामी हुई है और सरकार सही जांच करने के बाद पूरी आंकड़े जारी करेगी।

साथ ही उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि एक राज्य में भारी तादाद में एक हालांकि RBI की माने तो नोटबंदी के बाद अबतक बैंकों में 13 लाख करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं। बैंकों में जमा किए गए सभी रकम व्हाइट नहीं है। तमाम रकमों की जांच चल रही है और सही रकम के बारे में कुछ समय बाद चलेगा।

दरअसल नोटबंदी से पहले देशभर में तकरीबन 15 लाख करोड़ रुपये के 500 और 1000 के नोट चलन में थे। 8 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने 500 और 1000 के नोट पर पाबंदी का ऐलान किया था। इसके बाद से अबतक देशभर के तमाम बैंकों में अबतक 12 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हो चुका है। यानी अब बाजार या फिर लोगों के पास 500 और 1000 के सिर्फ 2 से 3 लाख करो़ड़ के नोट बाजार में बचे हैं। यानी सरकार की इस उम्मीद को झटका लगता दिख रहा है जिसमें कहा गया था कि देश में भारी तादाद में ब्लैक मनी है। हालांकि नोटबंदी के बाद देशभर के तमाम बैंकों में भारी तादाद में पैसे जमा हुए हैं और सरकारी एजेंसियां इन तमाम खातों की जांच में जुटी है।

अर्जुन मेघवाल की बड़ी बातें...

- मोदी जी ने जब चुनाव प्रचार किया था कि 21वीं शदी एशिया की होगी और वह भारत की भी होगी

- 12 लाख करोड़ रुपये के जमा होने पर भी जांच हो रही है, सही रकम के बारे में कुछ समय बाद पता चलेगा

- 50 फीसदी करेंसी चलन में नहीं थी, सभी बोरों में बंद थी

- जनता को देखते हुए निर्णय करोगे तो वह आपके साथ खड़ी हुई मिलेगी

- किसी नेता में यह करने की हिम्मत नहीं थी