News24ChanakyaPoll: उत्तराखंड में 59% वोटरों ने पार्टी और उम्मीदवार को दी तरजीह

नई दिल्ली (9 मार्च):  उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के तहत 15 फरवरी को मतदान हुआ और अब 11 मार्च को वोटों की गिनती होगी। वहीं सभी पांचों राज्य में चुनाव खत्म होने के बाद अब एग्जिट पोल का दौर शुरू हो गया। तमाम लोग अपने-अपने सर्वे और पोल के जरिए बताने की कोशिश कर रहे हैं  कि किस राज्य में किसकी सरकार बनेगी और किसे, किस मुद्दे पर प्रजा का साथ मिला। इसी कड़ी में न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य ने पोस्ट पोल एनालाइसिस की है। न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य ने इस कड़ी में उत्तराखंड के तमाम इलाकों के वोटरों के बीच जाकर उनकी मन की बात जानने की कोशिश की।

न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य की एक्सपर्ट की एक टीम ने जब उत्तराखंड के वोटरों से ये जानाने कि कोशिश की उन्होंने वोटिंग के वक्त राजनीतिक दल और उम्मीदवार को ध्यान में रखा या फिर विकास और काननू व्यवस्था को ध्यान में रखा। इस पर यहां के लोगों की राय साफ दिखी। 59 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने वोटिंग के वक्त पार्टी और उम्मीदवार को ध्यान में रखते हुए वोटिंग की। वहीं 20 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने विकास और कानून-व्यवस्था को ध्यान में रखकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हालांकि 11 फीसदी लोगों को अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए वोटिंग की।

आपको बता दें कि उत्तराखंड 2017 के विधानसभा चुनाव में वोटिंग को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा गया। उत्तराखंड 70 में से 69 विधानसभा सीटों के लिए 15 फरवरी को वोटिंग हुई। वहीं कर्णप्रयाग सीट पर आज वोटिंग हुई। आपको बता दें कि इस सीट पर एक उम्मीदवार की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। जिसके बाद यहां चुनाव आयोग ने वोटिंग की तारीख को आगे बढ़ा दिया था। इस बार उत्तराखंड में 68 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उत्‍तरखंड विधानसभा चुनाव 2017 में कमल का फूल खिलेगा या हाथ के निशान को जनता अपने साथ रखेगी। इस बात की सच्‍चाई तो 11 मार्च को पता चलेगी।