News24ChanakyaPoll: उत्तराखंड में खिलेगा कमल, PM मोदी का चला जादू

नई दिल्ली (9 मार्च):  उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के तहत 15 फरवरी को मतदान हुआ और अब 11 मार्च को वोटों की गिनती होगी। वहीं सभी पांचों राज्य में चुनाव खत्म होने के बाद अब एग्जिट पोल का दौर शुरू हो गया। तमाम लोग अपने-अपने सर्वे और पोल के जरिए बताने की कोशिश कर रहे हैं  कि किस राज्य में किसकी सरकार बनेगी और किसे, किस मुद्दे पर प्रजा का साथ मिला। इसी कड़ी में न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य ने पोस्ट पोल एनालाइसिस की है। न्यूज 24 चाणक्य ने इस कड़ी में उत्तराखंड के तमाम इलाकों के वोटरों के बीच जाकर उनकी मन की बात जानने की कोशिश की।

न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य की एक्सपर्ट की एक टीम ने जब उत्तराखंड के वोटरों की नब्ज टटोलने की कोशिश की तो चौकाने वाले आंकड़े समाने आए। यहां 43 फीसदी लोगों ने बदलाव के लिए यानी बीजेपी के पक्ष में वोट किया। जबकि 33.8 फीसदी वोटरों ने मौजूदा सरकार यानी कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग की।  जबकि 33 फीसदी लोगों ने अन्य के पक्ष में वोट दिया। इन वोट फीसदी का विश्लेषण करने पर बीजेपी के पक्ष में (53 ±7) सीटें आती दिख रही है। वहीं सत्ताधारी कांग्रेस के सूबे में दूसरे नंबर की पार्टी बनने के आसार दिख रहे हैं। कांग्रेस के खाते में महज 15 (± 7)  सीटें आने के आसार है। इन आकड़ों से साफ है कि उत्तराखंड में पांच साल बाद एकबार फिर बीजेपी सत्ता पर काबिज हो सकती है।

आपको बता दें कि 2012 के विधानसभा चुनाव में BJP+ को 31 सीटें हासिल हुई थी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों के साथ पहले नंबर पर आई थी और सत्ता पर पिछले पांच साल से काबिज है। उत्‍तरखंड विधानसभा चुनाव 2017 में कमल का फूल खिलेगा या हाथ के निशान को जनता अपने साथ रखेगी। इस बात का परिणाम तो 11 मार्च को ही मालूम चलेगा।