देवभूमि उत्तराखंड में #News24Manthan

नई दिल्ली (19 फरवरी): देवभूमि उत्तराखंड... प्रकृति का अद्भुत संगम। पहाड़ की श्रृंखलाओं और नदियों की अविरल धारा से घिरा समूचा प्रदेश, अपनी सुंदरता से किसी का भी मन मोह लेने के लिये काफी है। यही वजह है कि इस पर्वतीय राज्य की आय का एक बड़ा हिस्सा पर्यटन पर निर्भर रहता है। लेकिन, वक्त के साथ चीजें बदलती जा रही हैं। 

मोक्षदायिनी गंगा अपने स्वरूप को खोती जा रही है। केदारनाथ की त्रासदी ने पर्यटन को जोरदार झटका दिया है। पहाड़ पर मुश्किल हालात और रोजगार में कमी लोगों को पलायन ने लिए मजबूर करते जा रहे हैं। ऐसे में इस बात के मंथन की जरूरत है कि केदारनाथ की त्रासदी से उत्तराखंड ने क्या सीखा? क्या फिर निर्मल होंगी मोक्षदायिनी गंगा? और क्या उत्तराखंड फिर लिखेगा विकास की नई कहानी?

इसी पर चर्चा के लिए न्यूज़24 उत्तराखंड में शनिवार को मंथन का आयोजन कर रहा है। इसमें प्रदेश से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों से अलग-अलग सत्रों में चर्चा होगी। न्यूज़24 की एडिटर-इन-चीफ अनुराधा प्रसाद आम लोगों से जुड़े हर मुद्दे को उठाएंगी, ताकि नीति निर्धाता आम लोगों के दर्द को समझें और अपनी नीति में परिवर्तन करें।

News24Manthan में पांच सत्र होंगे। पहले खुले सत्र में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत मौजूद होंगे और कार्यक्रम का संचालन न्यूज़24 की एडिटर-इन-चीफ अनुराधा प्रसाद खुद करेंगी। दूसरे सत्र में मोक्षदायिनी गंगा के वर्तमान स्वरूप को लेकर चर्चा में कैबिनेट मंत्री- हरक सिंह रावत और मोहन सिंह रावत सहित कई पर्यावरणविद्, गैर सरकारी संस्थानों के विद्वान शामिल होंगे।

तीसरे सत्र में 'केदारनाथ के पुनर्निर्माण के लिए किए गए अभूतपूर्व प्रयासों' पर चर्चा के लिए कैबिनेट मंत्री- सुरेंद्र सिंह नेगी, भाजपा के त्रिवेंद्र सिंह रावत, रुद्र प्रयाग के जिलाधिकारी डा. राघव लेंगेर और आयुर्वेद कॉलेज, देहरादून के निर्देशक डां. अश्वनी कंबोज भी शामिल होंगे। चौथे सत्र में 'छोटे राज्य लेकिन बड़ी उम्मीदें' विषय पर चर्चा के लिए कांग्रेस विधायक सुबोध उनियाल, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश जोशी, गढ़वाल विश्वविद्यालय के कुलपति- डॉ जवाहर कौल, पूर्व मुख्य सचिव- डॉ इंदु कुमार पांडे मौजूद रहेंगे। 

News24Manthan के पांचवें आखिरी सत्र में 'पहाड़ से लोगों के पलायन को रोकने के लिए किए गए प्रयासों' पर चर्चा के लिए उत्तराखंड के सीएम हरीश रावत मौजूद होंगे। News24Manthan का प्रसारण पूरे दिन न्यूज़24 पर किया जाएगा। इसके साथ-साथ ट्वीटर और फेसबुक पर भी कार्यक्रम से जुड़े अपडेट जाने जा सकते हैं।