न्यूज़ 24 की खबर का बड़ा असर: अब नहीं मरेंगे मोदी के स्वच्छता दूत

वरुण सिन्हा, नई दिल्ली (23 अगस्त): न्यूज़ 24 की खबर का बड़ा असर हुआ है। सीवर की सफाई के दौरान लगातार हो रहे हादसों को लेकर दिल्ली सरकार जागी है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली जल बोर्ड के तीन अदिकारियों को सस्पेंड कर दिया। साथ ही सरकार ने ये भी फैसला लिया है कि सफाई के लिए किसी इंसान को सीवर में नहीं उतारा जाएगा। अगर किसी अधिकारी ने सफाई कर्मचारी को सीवर में भेजा तो उसके खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज होगा।

21 अगस्त एलएनजेपी में एक सफाई कर्मी की मौत हुई। 13 अगस्त को आनंद विहार इलाके में स्वच्छता के दो सिपाहियों की जान गई जबकि 7 अगस्त को लाजपतनगर इलाके में तीन लोगों की मौत हो गई। न्यूज़ 24 ने इन सभी खबरों को प्रमुखता से दिखाया था। स्वच्छता के सिपाहियों की आवाज को सरकार तक पहुंचाया, जिसके बाद दिल्ली सरकार जागी और बड़ी कार्रवाई की। सरकार ने लापरवाही के आरोप में जल बोर्ड के तीन अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है, जिनमें एक जूनियर इंजीनियर, एक असिस्टेंट इंजीनियर शामिल है। उपराज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री केजरीवाल की हुई बैठक में फैसला हुआ कि अब सीवर में किसी इंसान को नहीं भेजा जाएगा। अगर इंजीनियर या फिर ठेकेदार किसी को सीवर में भेजेगा तो उस पर धारा 304 यानी गैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज होगा।

आपको बता दें कि सीवर की सफाई के दौरान देश में हर साल हजारों की मजदूरों की जान चली जाती है। वजह बिना सुरक्षा मानकों का ख्याल रखते हुए मजदूरों को मेनहोल में भेजा जाता है जबकि विदेशों में पूरी तैयारी के साथ कर्मचारियों को टैंक में भेजा जाता है। सरकार के एक्शन के बाद अब किसी भी स्वच्छता सिपाही को अपनी जान नहीं गंवानी पड़ेंगी।

वीडियो: