#JashneYoungistan: खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को 'न्यूज 24' का 'पॉलिटिशियन ऑफ द इयर' का सम्मान

नई दिल्ली(27 नवंबर): युवा देश का भविष्य होता है। नई और युवा सोच ही देश को आगे लेकर जाती है, आज का युवा ही न्यू इंडिया का आधार रख रहा है। ये न्यू इंडिया ही है जो विश्व में अपना प्रभाव छोड़ रहा है। विश्व आपकी ओर देख रहा है और ये मौका है सफलता का जश्न मनाने का। ऐसे में 'न्यूज 24'  जश्न-ए-हिंदुस्तान के जरिए देश के युवाओं को सम्मानित किया। इस खास कार्यक्रम में न्यूज 24 ने खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को  'पॉलिटिशियन ऑफ द इयर' का सम्मान से सम्मानित किया। न्यूज 24 की ओर से उन्हें ये सम्मान वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिया।

 

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के बारे में बड़ी बातें 

कर्नल राठौड़ ने 1990 के दशक के मध्य में शूटिंग रेंज में कदम रखा था, इसके बाद वह ओलिंपिक खेलों में भारत के पहले व्यक्तिगत रजत पदकधारी बने थे। 2004 एथेंस ओलंपिक में पुरूषों की डबल ट्रैप स्पर्धा में वह दूसरे स्थान पर रहे थे। ओलिंपिक इतिहास रचने से एक साल पहले उन्होंने सिडनी में 2003 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

सैन्य परिवार में जन्में राठौड़ ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी का इम्तिहान पास किया और भारतीय सेना की सेवा शुरू की जिसमें दो साल तक कश्मीर में आतंकवादियों से भिड़ना भी शामिल रहा और उनकी मां का मानना है कि इससे वह ओलिंपिक फाइनल के दौरान अच्छी लय में रहे। दूसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी राठौड़ जयपुर की ‘नाइन ग्रेनेडियर्स’ से जुड़े, जिसकी उनके पिता कर्नल (सेवानिवृत्त) लक्ष्मण सिंह राठौड़ ने कमान संभाली थी। भारतीय सेना से समयपूर्व सेवानिवृत्ति लेने के बाद राठौड़ 2013 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और मई 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद उन्होंने सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री का पद संभाला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए बड़े कैबिनेट विस्तार में राठौड़ ने विजय गोयल की जगह ली।