News 24 Exclusive: कहीं आ तो नहीं खा रहे हैं नकली पनीर

तिलक भारद्वाज, यमुनानगर (28 अप्रैल): आपके ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक में हो सकता है मिलावटी पनीर। जब हरियाणा से चले नकली पनीर की बड़ी खेप को पकड़ा गया, तब पता चला कि देश में पंजाब से लेकर दिल्ली, यूपी, राजस्थान और मध्य प्रदेश तक नकली पनीर का बड़ा गोरखधंधा चल रहा है। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे आंकड़े भी बताएंगे जिनके आधार पर आप आसानी से समझ पाएंगे कि कैसे देश में नकली और मिलावटी पनीर का खतरनाक खेल चल रहा है।

मिलावटी पनीर की खैप हरियाणा के पानीपत से चली थी, इसे देहरादून तक जाना था। बीच में दिल्ली के भी कई इलाकों में ऐसा ही मिलावटी पनीर सप्लाई किया जाने वाला था। लेकिन उससे पहले हरियाणा का यमुनानगर में पुलिस को खबर मिल गई कि 1200 किलो नकली पनीर की खेप गुजरने वाली है। पुलिस ने जब इस गाड़ी को रुकवाया तो ये मिलावटी पनीर बरामद हुआ। मिलावटी पनीर आसानी से आपको बीमार करने के लिए आपकी थाली तक पहुंचाया जा सके इसके लिए बड़ा साजिश रची गई थी। गाड़ी में अंदर पनीर था और पर्ची काटी गई थी प्लाईवुड की।

हो सकता है कि आपके मन में सवाल हो कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं कि आपकी थाली में भी ऐसा ही नकली और मिलावटी पनीर पहुंच रहा है तो इसका अब जवाब समझिए:

देश में करीब 15 करोड़ टन दूध का उत्पादन होता है। आंकड़े कहते हैं कि अगर इस पूरे दूध को पनीर बनाने में खर्च कर दें तो 7 लाख टन पनीर ही बन सकता है। जबकि देश में पनीर की डिमांड हर साल 25% की दर से बढ़ रही है। एक अनुमान है कि इस वक्त देश में 5 लाख टन पनीर की खपत हो रही है। अब ये तो साफ है कि देश में पूरे दूध का पनीर नहीं बनता। ऐसे में निश्चित तौर पर आपके घर तक नकली या मिलावटी पनीर भेजकर मुनाफा कमाने वाले खेल कर रहे हैं।

ऐसे में अब आपको बताते हैं कि आखिर नकली पनीर तैयार कैसे किया जाता है और वो कितना खतरनाक होता है आपके लिए:

नकली पनीर बनाने का जो पहला बड़ा तरीका है उसमें मिलावटखोर सिर्फ 150 रुपए में पांच किलो नकली पनीर बनाते हैं। थोड़े से दूध में सोडियम बाई कार्बोनेट डालकर घोल बनाते हैं। फिर इसमें पॉम ऑयल या वेजिटेबल ऑयल मिला देते हैं। फिर इसे बेकिंग पाउडर से फाड़कर बड़े कंटेनर में जमा दिया जाता है। और ऐसे जहरीले पनीर को फ्रेश पनीर बताकर आप तक पहुंचा दिया जाता है। ऐसा ही पनीर खाने में रबड़ की तरह खिंचता है। इसलिए ध्यान रखिएगा कहीं आप भी नकली या मिलावटी पनीर तो नहीं खा रहे हैं।

देखें पूरी रिपोर्ट:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=mIqMIHk51Rg[/embed]