VIDEO: News 24 का ऑपरेशन ब्लैक डॉलर: नोट बंदी के बाद बहुत बड़ा खुलासा

नई दिल्ली (10 नवंबर): मोदी सरकार के फैसले के बाद काला धन छुपाने वालों में हड़कंप मचा हुआ है। वो कालेधन को खपाने का हर तरीका ढूंढ़ने में लगे हुए हैं। ऐसे ही कई लोग हैं, जिन्होंने 500 और 1000 के हरे-हरे नोटों से विदेशी मुद्रा खरीद ली। ऐसे में फॉरेन मनी एक्सचेंज का काम करने वाले भी मनमाने ढंग से कीमत वसूल करने में लगे हुए हैं।

देश की राजधानी दिल्ली के साथ देश के कई बड़े शहरों में काला धन को अंडरग्राउंड करने की बड़ी साज़िश की जा रही है। ऐसे में कालेधन के कुबेरों ने विदेशी मुद्रा को खरीदने का भी तरीका खोज निकाला। मंगलवार की रात के बाद से ही वो 500 और एक हज़ार के नोटों को खपाने के लिए डॉलर और पाउंड खरीदने में जुट गए। न्यूज़ 24 रिपोर्टर ऐसे ही एक फॉरेन मनी एक्सचेंज की दुकान पर पहुंचे। हम डॉलर खरीदना चाहते थे। पहले ये दुकानदार डॉलर के सामान्य से थोड़ा ज़्यादा रेट बताता है, लेकिन जब रिपोर्टर 500 के नोट दिखाते हुए कहता है कि उसके पास सिर्फ 500 के नोट हैं। तब दुकानदार कहता है कि 500 के तो अलग से पूछने पड़ेंगे।

यानी ये दुकानदार 500 का नोट लेने के लिए राज़ी हो गया, लेकिन 500 का रेट अलग है। इस दुकानदार ने कहा कि अगर 500 का एक नोट 400 रुपए में लगेगा। वो इसका बिल भी नहीं देगा। यानी इस तरह जो डॉलर बाज़ार में 66.73 रुपए का है, उसके लिए ये दुकानदार 84 रुपए मांग रहा था। वहीं इसके अलावा कई ऐसे भी लोग हैं जो इमानदारी से बाज़ार के रेट के मुकाबले ही डॉलर के पैसे मांग रहे हैं।

लेकिन देश में काले धन के कई ऐसे धनकुबेर हैं, जो अपना काला पैसा खपाने के लिए इस तरह ज़ोरशोर से विदेशी मुद्रा खरीदने में लगे हुए हैं। न्यूज़ 24 की दर्शकों से यही अपील है कि आप भी ऐसे दुकानदारों के चक्कर में न पड़ें।

वीडियो:

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=mOKZDBON104[/embed]