योगी सरकार नवविवाहित कपल को शगुन में देगी कॉन्डोम


लखनऊ(6 जुलाई): यूपी सरकार अब से परिवार नियोजन को ध्यान में रखते हुए सभी शादी-शुदा जोड़ों को शगुन को रूप में कॉन्डोम गिफ़्ट करेगी।


- दरअसल सरकार आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सभी नवविवाहित जोड़ों को शगुन किट देने पर विचार कर रही है। इस किट में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक दवाईयां बांटी जाएगी। इस किट को गिफ्ट करने के पीछे सरकार का मंतव्य परिवार नियोजन को बढ़ावा देना है।


- इसके साथ ही किट में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक चिट्ठी भेजी जाएगी। इस चिट्ठी में परिवार नियोजन के फ़ायदे के बारे में बताया जाएगा, साथ ही दो बच्चों के बीच का सही अंतर क्या होना चाहिए इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी।


- राज्य सरकार तेज़ी से बढ़ रही आबादी पर कंट्रोल करने के लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर परिवार विकास मिशन योजना शुरु करने जा रही है।


- मिशन परिवार विकास योजना के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा, 'हमारा लक्ष्य नव विवाहित जोड़ों को शादीशुदा जीवन के कर्तव्य और ज़िम्मेदारी से अवगत कराना है।'


- सक्सेना ने बताया कि 'नव विवाहिताओं के लिए नयी पहल किट' में कॉन्डोम और गर्भनिरोधक दवाईयां के अलावा और भी ज़रूरत के कई सामान मौजूद होंगे।


- इस किट में दुल्हे और दुल्हन के लिए रुमाल, तौलिया, नेलकटर, आईना और कंघी जैसे सामान होंगे।