विराट कोहली की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत मोहाली में जीता भारत

मोहाली (23 अक्टूबर): मोहाली में खेले गए पांच वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने 7 विकेट से मैच जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है। भारत की तरफ से विराट कोहली ने नाबाद सर्वाधिक 154 रन बनाए। 286  रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 48.2 ओवर में 3 विकेट खोकर जीत का परचम लहराया।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने मोहाली वनडे में टीम इंडिया के सामने 286 रनों का लक्ष्य रखा। धोनी ने लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। हालांकि 199 रन पर 8 विकेट गिरने के बाद कीवी बल्लेबाज नीशम और हेनरी ने भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया। नौवें विकेट के लिए दोनों बल्लेबाज ने 84 रन जोड़े। पूछल्ले बल्लेबाजों के आगे भारतीय गेंदबाज परेशान नजर आए।

न्यूजीलैंड ने शुरुआत तो एक बार फिर से शानदार की थी लगा कि शायद आज मोहाल में कीवी टीम बड़ा स्कोर खड़ा करेगी। लेथम ने 72 गेंदों पर 61 रन बना कर नींव भी रख दी थी। साथ ही पहली बार भारत दौरे पर रॉस टेलर भी टक्कर देने के मूड में नजर आए, 153 के स्कोर पर टेलर का विकेट गिरते ही कीवी बल्लेबाजों ने टक्कर देने की बजाय सरेंडर करना ही मुनासिब समझा।

हालांकि इस दौरान धोनी की कप्तानी का दांव भी देखने को मिला। धोनी ने गेंदबाजी में कुछ इस तरह से बदलाव किया कि कीवियों के होश उड़ गए। विकेट के पीछे भी धोनी ने आज जबरदस्त चालकी दिखाते हुए रॉस टेलर जैसे अनुभवी बल्लेबाजों को चलता कर दिया।

टीम इंडिया की गेंदबाजी में एक धार नजर आ रही है। वो धार से जिसने बल्लेबाजों का बचना मुशिकल ही नहीं नामुमकिन है। भारतीय टीम की गेंदबाजी इन दिनों वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे खतरनाक लग रही है।