Volvo ने प्रीमियम SUV XC60 भारत में किया लॉन्च, जानें खासियत

नई दिल्ली ( 13 दिसंबर): Volvo ने भारत में अपने बहुप्रतिक्षित प्रीमियम SUV XC60 को पेश किया है। इसकी कीमत भारत में 55.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। न्यू जेनरेशन Volvo XC60 कंपनी के लैटेस्ट स्केलेबल प्रोडक्ट आर्किटेक्चर (SPA) प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है और ये केवल एक वैरिएंट -'Inscription' में उपलब्ध होगी। ये भारत में सेकंड जेनरेशन Volvo XC60 है, जो 2011 से सेल में मौजूद पुराने मॉडल को रिप्लेस कर देगी।  

भारतीय बाजार में नई  Volvo XC60 का मुकाबला Audi Q5, BMW X3, Mercedes-Benz GLC, Jaguar F-Pace और जल्द आने वाले Lexus NX300h से रहेगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी का दावा है कि यह भारत की सबसे सुरक्षित कार है। कंपनी ने इस कार के साथ 6 एयरबैग दिए हैं। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि इस कार में 2.0 लीटर क्षमता का D5 डीजल इंजन लगा है, जो 235Hp का पावर और 480Nm का टॉर्क पैदा करती है। इसमें आठ गियर वाला ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है।

Volvo ने XC60 एसयूवी के साथ बोवर्स एंड विलकिंस म्यूजिक सिस्टम दिया है, जिसमें 15 स्पीकर्स लगे हैं। इसके साथ टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो बिल्ट इन नेविगेशन से लैस है और ये ऐपल कार प्ले और गूगल्स एंड्रायड ऑटो दोनों को सपोर्ट करता है। कार की सीट को नाप्पा लेदर से बनाया गया है। ये एसयूवी चार कलर ऑप्शन- पिंक ग्रे, क्रिस्टल व्हाइट, ब्लैक मैक्स और हवाना ब्राउन में लॉन्च किया गया है। 

इस एसयूवी में 5 ड्राइव मोड- ईको, कंफर्ट, ऑफ-रोड, डायनेमिक और इंडिविजुअल दिए गए हैं। इसके सेफ्टी फीचर्स में राहगीरों, साइकिल चालकों का पता लगानेवाला डिटेक्शन सिस्टम और अन्य फीचर्स में हिल असिस्ट, स्टीयरिंग असिस्ट, फोर जोन क्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट सीट वेंटिलेशन और मसाज जैसे फीचर्स शामिल है।