अब नई गाड़‍ियां होंगी टोल फ्री, डिजिटल टैग से होगी पहचान

नई दिल्ली (23 नवंबर): मोदी सरकार ने नई गाड़‍ी खरीदने वाले लोगों को एक बड़ी राहत दी है। अब नई गाड़ी खरीदने वाले लोगों को देशभर में किसी भी टोल पर टोल टैक्स देने के लिए नहीं रूकना होगा, इसके लिए सरकार ने वाहन निर्माता कंपनियों से कहा है कि वह कार समेत सभी नए वाहनों में डिजिटल पहचान टैग की सुविधा उपलब्ध कराएं।

इस फैसले से सरकार एक तरफ जहां कैशलेस इकोनॉमी की ओर कदम बढ़ा रही है, वहीं टोल पर लगने वाले लंबे जाम से भी लोगों को निजात मिलेगी। नए वाहनों में डिजिटल पहचान टैग की सुविधा होने पर सभी टोल प्‍लाजा इलेक्‍ट्रॉनिक भुगतान कर सकेंगे और लोगों को लंबे जाम की स्थिति से मुक्ति मिलेगी।

जहां तक सभी टोल बूथों का सवाल है, सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन विनिर्माताओं से कहा है कि सभी नए वाहनों में विनिर्माता रेडियो आवृत्ति पहचान (आरएफआईडी) की सुविधा उपलब्ध कराएं। सभी नए वाहनों पर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट कोड ग्लोबल इनकोरपोरेटेड (ईपीसीजी) से संबंद्ध आरएफआईडी सुविधा शुरू होने से टोल बूथों पर डिजिटल भुगतान सुनिश्चित होगा और वहां लंबी प्रतीक्षा का समय भी कम होगा। इसके अलावा वाहन तेजी से टोल बूथों से गुजर सकेंगे।

इससे टोल बूथों पर कार्यप्रणाली बेहतर होगी और डिजिटल भुगतान बढ़ेगा। आरएफआईडी टैग यह सुनिश्चित करेगा कि वाहन टोल टैक्‍स बूथ से बिना रूके निकल सके। टोल टैक्‍स आरएफआईडी कार्ड से ऑटोमैटिक तरीके से कट जाएगा। आगे उपयोग के लिए इस कार्ड को रिचार्ज कराया जा सकेगा।