सिर्फ 5 मिनट में चार्ज होगा स्मार्टफोन


नई दिल्ली (14 मई): आजकल स्मार्टफोन में सारे बेमिसाल फीचर्स मौजूद हैं, लेकिन इसके बावजूद इनमें सबसे बड़ी कमी होती है कि इनकी बैटरी जो कुछ ही घंटों में खत्म होनी शुरू हो जाती है। हालांकि कुछ इस्राइल की कंपनी स्टोरडॉट अपनी नई टेक्नोलॉजी पर आधारित फ्लैशबैटरी अगले साल लॉन्च करने की तैयारी में है। यह बैटरी सिर्फ 5 मिनट में चार्ज हो जाएगी।


स्टार्टअप के मुख्य कार्यकारी डोरोन मायर्सडोर्फ ने हाल में बीबीसी को बताया कि वो नई टेक्नोलॉजी पर आधारित बैटरी का उत्पादन अगले साल से शुरू कर सकते है। मायर्सडोर्फ ने कहा कि वो ये नहीं बता सकते कि कौन सी कंपनी उनकी तकनीक का इस्तेमाल कर स्मार्टफोन बनाएगी। दुनिया के 99 देशों में हुआ रैनसमवेयर कंप्यूटर वायरस का हमला, मोबाइल-कंप्यूटर में घुसकर मांगता है पैसे


साल 2015 में उन्होंने बीबीसी से कहा था कि उनकी कंपनी की बैटरी में ऐसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जो इसे परंपरागत बैटरियों से अलग करती है। यानी इस प्रक्रिया में एनोड से कैथोड को आयंस तेजी से ट्रांसफर होते हैं और बैटरी जल्द चार्ज होती है।दावा किया गया है कि इस तकनीकी में नैनो मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि तब दिखाए गए बैटरी के कुछ नमूने अधिकतर स्मार्टफोन बैटरियों की तुलना में मोटे थे, लेकिन अब मायर्सडोर्फ का दावा है कि बैटरी में बाजार में आने के लिए तैयार है।