इंटेली हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी वाली स्कॉर्पियो लॉन्च, कीमत 9.74 लाख रूपए

महिन्द्रा ने इंटेली हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी वाली स्कॉर्पियो को लॉन्च कर दिया है। कार की कीमत 9.74 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) रखी गई है। यह सिस्टम माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी के ऑटोमैटिक स्टार्ट/स्टॉप फीचर के अलावा इंजन को इलेक्ट्रिकल पवार देकर पिकअप पकड़ने में मदद करता है। कंपनी का दावा है कि इस नई टेक्नोलॉजी से स्कॉर्पियो का माइलेज 7 फीसदी बढ़ जाएगा।

यह टेक्नोलॉजी फिलहाल स्कॉर्पियो के 2.2 लीटर एम-हॉक इंजन (मैनअुल) में दी गई है। 2.5 लीटर और 1.99 लीटर इंजन में इसे नहीं दिया गया है। अगर इसे 1.99 लीटर के इंजन वाली स्कॉर्पियो में दिया जाता तो दिल्ली में स्कॉर्पियो की कीमत सरकारी सब्सिडी और छूट के बाद 70 हजार रूपए तक कम हो जाती। इसी कैटेगिरी में मौजूद मारूति सियाज़, अर्टिगा और टोयोटा कैमरी को भी सब्सिडी और छूट का फायदा मिला हुआ है। जिस कारण इनके दामों में काफी कमी आई है।

महिन्द्रा का यह सिस्टम सुजुकी की एसएचवीएस हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की तरह है। इस में सिस्टम, ब्रेक फोर्स से पैदा हुई एनर्जी को पिक-अप के तौर पर इंजन को देता है। इससे कार की सिटी ड्राइविंग में परफॉर्मेंस और माइलेज बेहतर हो जाता है। स्कॉर्पियो की बात करें तो सिटी में इसके माइलेज का आंकड़ा 15.4 किलोमीटर प्रति लीटर का है। हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के बाद यह 16.5 किलोमीटर प्रति लीटर तक पहुंच सकता है।

कारदेखो

इंटेली हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी वाली स्कॉर्पियो लॉन्च, कीमत 9.74 लाख रूपए