500 किलो की महिला के लिए बन रहा है 2 करोड़ का अस्पताल

नई दिल्ली (12 जनवरी): मिस्र की 500 किलों वजनी महिला इमान अहमद के लिए मुंबई के चरनी रोड पर स्थित सैफी हॉस्पिटल में 2 करोड़ रुपये खर्च कर 'वन बेड हॉस्पिटल' बनाया जा रहा है। हालांकि सुविधाएं सारी वही जो किसी भी बड़े अस्पताल में होती हैं। मिस्र में रहने वाली इमान सर्जरी के लिए भारत आएंगी।

यह एक बेड वाला अस्पताल 3 हजार वर्ग फीट में फैला होगा। इसमें एक ऑपरेशन थिअटर, एक आईसीयू, डॉक्टर के लिए एक रूम, तीमारदार के लिए एक कमरा, दो रेस्टरूम और ग्राउंड फ्लोर पर एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम बनाया जाएगा।

इस स्पेशल यूनिट में हर चीज इमान अहमद के वजन को ध्यान में रखकर डिजाइन की जा रही है। जैसे 7 फीट चौड़े दरवाजे बनाए जा रहे हैं और बेड भी 7 फीट चौड़ा बनाया जा रहा है। डॉक्टर मुफजल लकड़वाला, एक कार्डियॉलजिस्ट, कार्डिएक सर्जन, चेस्ट फिजिशन सहित डॉक्टरों की एक टीम इमान का ऑपरेशन करेगी और उसके बाद भी 24 घंटे देखभाल के लिए तैनात रहेंगे।

मिस्र में रहने वाली इमान अहमद 36 साल की हैं और बीते 25 सालों से वह घर से बाहर तक नहीं निकली हैं। इमान का वजन 500 किलोग्राम है। इमान ने मुंबई के डॉक्टर लकड़वाला को ट्वीट कर अपना ऑपरेशन करने के लिए आग्रह किया था। इसके बाद डॉक्टर लकड़वाला ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मदद मांगी थी और इमान को मुंबई लाने के लिए फंड जुटाने को ऑनलाइन मुहीम चलाई थी।