केंद्र सरकार ने नई पेंशन स्कीम को दी मंजूरी, मिलेगा 8 फीसदी गारंटेड रिटर्न

नई दिल्ली ( 24 जनवरी ): केंद्र सरकार ने मंगलवार वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए नई पेंशन स्कीम को मंजूरी दे दी है। इस पेंशन स्कीम का नाम वरिष्ठ पेंशन योजना है। इस स्‍कीम के तहत बीमा कंपनी एलआईसी 10 वर्ष के लिए 8 फीसदी गारंटेड रिटर्न मुहैया कराएगी। यह स्कीम सामाजिक सुरक्षा और वित्‍तीय समावेशन कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के प्रयासों का एक हिस्सा है।

सरकार की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक यह स्‍कीम 10 वर्ष के लिए 8 फीसदी गारंटेड रिटर्न के आधार पर एश्योर्ड पेंशन मुहैया कराएगी। इस स्कीम में मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन लेने का विकल्प होगा।

मौजूदा वित्त वर्ष में यह स्‍कीम लाइफ इनश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लागू करेगी। यह स्‍कीम वरिष्‍ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराने के लिए है। इसके अलावा यह स्‍कीम 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को अनिश्चित मार्केट कंडीशन की वजह से इंटरेस्‍ट रेट में गिरावट के खिलाफ भी कवर देगी।

स्‍कीम के तहत एलआईसी को जो रिटर्न मिलेगा और 8 फीसदी एश्‍योर्ड रिटर्न के बीच जो अंतर होगा उसकी भरपाई के लिए सरकार सालाना सब्सिडी देगी।सीनियर सिटीजंस स्‍कीम लॉन्च होने की डेट से अगले एक साल तक सब्‍सक्राइब कर सकेंगे।