नई हुंडई सेंट्रो की झलक, 2018 में कंपनी करेगी प्रदर्शित

नई दिल्‍ली (22 नवंबर): साउथ कोरिया की ऑटो कंपनी हुंडई ने एक बार फिर बड़ी खबर दी है। अपनी नई वेरना को लॉन्‍च करते समय यह संकेत दिया था कि एक ब्रांड न्‍यू कॉम्‍पैक्‍ट हैचबैक पर भी कंपनी काम कर रही है। यह माना जा रहा है कि हुंडई सेंट्रो को वापस लेकर आएगी।

अब इस बात के तमाम सबूत मिले हैं कि कंपनी जल्‍द ही एक छोटी हैचबैक कार से पर्दा उठाएगी। ऑटो एक्‍सपो 2018 में इसके पेश होने की मजबूत संभावना है। रशलेन द्वारा एक तस्‍वीर पोस्‍ट की गई है जिसमें एक छोटी कार को कवर से ढका दिखाया गया है। इसमें ज्‍यादा स्‍पष्‍ट तो नहीं हो पा रहा है, लेकिन इसकी डिजाइन पुरानी सेंट्रो की तरह एक टॉलबाय जैसी लग रही है। इसकी खिड़कियां और सी-पिलर हुंडई आई10 जैसी ही हैं।

जब भी नई सेंट्रो लॉन्‍च होगी, नई हुंडई सेंट्रो इयोन और ग्रांड आई10 के बीच अपनी जगह बनाएगी। कंपनी ने अपनी आई10 को बंद कर नई कार के लिए जगह बनाई है। अनुमानों के मुताबिक नई हुंडई सेंट्रो कॉम्‍पैक्‍ट हैचबैक में 1.1 लीटर आईआरडीई इंजन होगा जो 62 हॉर्स पावर की अधिकतम शक्ति देगा। सेंट्रो जिंग में भी यही इंजन लगा हुआ था।

इसके अलावा कंपनी इसे 1.2 लीटर कप्‍पा पेट्रोल इंजन या 800 सीसी छोटे इंजन के साथ भी पेश कर सकती है। इसमें 5 स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन होगा। भारत में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की मांग और उसकी लोकप्रियता पर विचार करते हुए कंपनी सेंट्रो के कुछ वेरिएंट्स को ऑटोमेटिक गियरबॉक्‍स के साथ भी ला सकती है।

यदि सेंट्रो दोबारा लॉन्‍च होती है तो ऐसी उम्‍मीद है कि इसका लुक अंदर और बाहर दोनों जगह पुरानी सेंट्रो से बिल्‍कुल अलग होगा। इसमें एक टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट भी हो सकता है। सुरक्षा के स्‍तर पर भी इसमें खासे इंतजाम होंगे, जैसे डुअल फ्रंट एयरबैग और एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्‍टम)।

नई हुंडई सेंट्रो की कीमत 4 लाख रुपए के आसपास रहने की उम्‍मीद है। इसकी प्रतिस्‍पर्धा सीधे मारुति सुजुकी वैगन आर और टाटा टियागो से होगी। कंपनी 2018 ऑटो एक्‍सपो में इसे प्रदर्शित कर सकती है और उम्‍मीद है कि कंपनी इसे 2018 के मध्‍य में बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करा दे।