Blog single photo

महज 30 रुपये में 22 किलोमीटर तक चलेगी यह कार

आने वाला समय तो इलेक्ट्रिल कार का है, क्योंकि जिस तरह से लगातार पेट्रोल डिजल के दाम बढ़ रहे हैं आने वाले कुछ समय के बाद पेट्रोल डीजल की गाड़ियों से सफर करना काफी मंहगा होने वाला है।

                                                                                                                Photo:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (16 सितंबर): हर किसी का सपना होता है कि उसके पास भी एक कार हो, लेकिन ज्यादा खर्च होने की वजह से हर कोई अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाता। हालांकि आने वाले समय में गाड़ी चलाना काफी सस्ता हो सकता है, क्योंकि जिस तरह से लगातार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ रहे हैं आने वाले कुछ समय के बाद पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों की जगह इलेक्ट्रि‍क कार ले लेंगी। 

इसका एक मुख्य कारण बढ़ता पर्दूषण भी एक है, जिसके चलते इलेक्ट्रिक कारों को फियूचर के रुप में देखा जा रहा है। बढ़ते प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से नीति आयोग ने देश में इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए एक खास योजना बनाई है। इससे आप महज 30 रुपये खर्च कर 22 किलोमीटर तक का सफर कर सकेंगे। अच्छी बात यह है कि इस योजना को प्रधानंत्री कार्यालय से भी मंजूरी मिल गई है। आयोग की इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के रजिस्ट्रेशन, रोड चार्ज में छूट मिल सकती है। आयोग की इस योजना में राज्य सरकारों को ऐसे वाहनों पर छूट उपलब्ध कराने को कहा गया है।

30 रुपये में 22 किलोमीटर का सफर

योजना के मुताबिक आप महज 30 रुपये के टॉप अप से 22 किलोमीटर तक गाड़ी चला सकेंगे। 30 रुपये के टॉप अप के लिए आपको 15 मिनट का समय देना होगा। मनी भास्कर की खबर के मुताबिक, ईईएसएल के एमडी सौरभ कुमार ने कहा कि हम दिल्ली में सार्वजनिक पार्किंग स्पेस और अन्य जगहों पर फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाएंगे। क्योंकि इलेक्ट्रिक कार की बिक्री तभी बढ़ेगी जब चार्जिंग स्टेशन लोगों की नजरों में कई जगह दिखने लगेंगे। कुमार का कहना है कि इलेक्ट्रिक कार को फुल चार्ज करने में 90 मिनट लगेंगे।

इन कंपनियों के वाहन होंगे शामिल

इन चार्जिंग स्टेशन पर शुरुआत में टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा के वाहन शामिल होंगे। इलेक्ट्रिक दोपहिया या तिपहिया वाहन की चार्जिंग के लिए 15 वाट के चार्जर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग के लिए भी स्पेस रहेगा। खबर के मुताबिक, चार्जिंग स्टेशन भारत डीसी-0001 आधारित इलेक्ट्रिक मॉडल पर आधारित होंगे।

Tags :

NEXT STORY
Top