नई दिल्ली से लेकर न्यू यॉर्क तक योग दिवस की भव्य तैयारी

नई दिल्ली (21 जून): आज दुनिया में तीसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस  पीएम मोदी लखनऊ में हैं। वह मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के साथ योग करेंगे। तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए राजधानी दिल्ली में कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क से लेकर अमेरिका में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क तक पूरी तैयारियां की गई हैं।

आयुष मंत्रालय के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।


 इसके अलावा 150 देशों में भारतीय मिशनों में भी इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही मिशनों के समन्वय के साथ पेरिस में एफिल टावर, लंदन के ट्रैफल्गर स्क्वायर और न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क जैसे प्रमुख स्थलों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। भारत में सबसे बड़ा आयोजन लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 55,000 लोगों के साथ योग के विभिन्न आसन करेंगे। 


योग गुरु रामदेव अहमदाबाद में मौजूद रहेंगे।  मुंबई के वर्सोवा बीच पर डिब्बावाला समूह के लोगों ने योग किया, जबकि बेंगलुरु में दिव्यांग योग करते नज़र आए। दिल्ली समेत देश के कई शहरों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद कनॉट प्लेस में होने वाले योग अभ्यास में भाग ले सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर देश भर में करीब 5000 आयोजन होंगे। 


अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर चीन में बड़ी संख्या में लोगों ने चीन की महान दीवार पर आयोजित भव्य योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में विदेश मंत्री वीके सिंह ने भी भाग लिया और कुछ देर तक योग के आसन किए।