विपिन रावत होंगे नए सेनाध्यक्ष, बीएस धनोवा को वायुसेनाध्यक्ष की कमान, IB और RAW के ये होंगे नए चीफ

नई दिल्ली ( 17 दिसंबर ): नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को चार अहम नियुक्तियां कीं। लेफ्टिनेंट जनरल विपिन रावत को नया चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनाया गया है, जबकि एयर मार्शल बीएस. धनोआ चीफ ऑफ एयर स्टाफ।

विपिन रावत मूल रूप से उत्तराखंड के हैं। उन्होंने एक सितंबर 2016 को सेना के उप-प्रमुख का पद संभाला था। उन्हें दिसंबर 1978 में 11 गोरखा राइफल्स की 5वीं बटालियन में कमिशन प्राप्त हुआ था। वह देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी यानी आईएमए से स्नातक हैं। वहां उनको ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ प्रदान किया गया था।

देश की दो सबसे बड़ी इंटेलिजेंस एजेंसियों के चीफ भी नए नियुक्त किए गए हैं। राजीव जैन को आईबी जबकि अनिल धस्माना को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी RAW की कमान सौंपी गई है।

अनिल धस्माना 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। रॉ में कई अहम भूमिका निभा चुके धस्माना कैबिनेट सचिवालय में विशेष सचिव के पद पर तैनात थे। राजीव जैन 1980 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वे आईबी में ही विशेष निदेशक के पद पर तैनात थे। नंबर दो होने के नाते उन्हें इस पद पर नियुक्ति के लिए पहले से प्रबल दावेदार माना जा रहा था। आईबी प्रमुख दिनेश्वर शर्मा और रॉ प्रमुख राजिंदर खन्ना का कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है। रॉ और आईबी प्रमुख की नियुक्ति दो साल के लिए होती है।

बलूचिस्तान मामलों के विशेषज्ञ हैं धस्माना

धस्माना को बलूचिस्तान, आतंकरोधी ऑपरेशन और इस्लामिक मामलों में विशेषज्ञ के तौर पर जाना जाता है। उन्हें पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मामलों का भी खासा अनुभव रहा है। वे लंदन और फ्रैंकफर्ट के अलावा सार्क व यूरोपीय डेस्क पर काम कर चुके हैं। उनकी नियुक्ति में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की अहम भूमिका मानी जा रही है। सरकार की नई बलूचिस्तान नीति को देखते हुए धस्माना की नियुक्ति को काफी अहमियत दी जा रही है।