जापान के पीएम को ‘जूते’ में परोसा खाना, इजरायल के पीएम की हुई किरकिरी

नई दिल्ली (08 मई): इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मेहमान और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को जूते में खाना परोसा। अब इस मामले में इजरायली पीएम की खूब किरकिरी हो रही है। दरअसल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने बीते बुधवार (2 मई) को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ इजरायली पीएम के आधिकारिक आवास पर डिनर किया। 

इस डिनर के दौरान मेहमानों को ‘डेजर्ट जूते’ में खाना परोसा गया। इजरायल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने ‘जूते’ में रखकर पेश किया। मोशे पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं। अब इस मामले को लेकर हंगामा हो रहा है।

दरअसल, जापानी संस्कृति में जूतों को अपमानजनक माना जाता है. कई जगहों पर तो जापानी जूतों का इस्तेमाल ही नहीं करते. वो घरों और दफ्तरों में दरवाजे के बाहर जूते उतारकर जाते हैं. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री और उनके मंत्री भी जूते पहनकर अपने दफ्तर में नहीं जाते. हालांकि, जब शिंजो आबे को डिनर टेबल पर जूते में डेजर्ट परोसा गया, तो उन्होंने इसे खा लिया। लेकिन, वहां मौजूद जापानी और इज़राइली राजनयिकों को ये बात पसंद नहीं आई।

एक जापानी राजनयिक ने इसकी निंदा करते हुए कहा, "दुनिया में ऐसी कोई संस्कृति नहीं है, जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है। अगर ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा। हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस बर्ताब से नाराज हैं।"