नेताजी से जुड़ी 25 और फाइलें सार्वजनिक, दिल्ली में बनेगा स्मारक

नई दिल्ली (29 अप्रैल):  केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 25 और फाइलें सार्वजनिक की। इसके साथ ही सरकार ने घोषणा की है कि नेताजी को समर्पित एक स्मारक का निर्माण दिल्ली में किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, दस्तावेजों में प्रधानमंत्री कार्यालय और गृह मंत्रालय से पांच-पांच फाइलें और विदेश मंत्रालय की 15 फाइलें शामिल हैं। जो 1956 से 2009 की अवधि की हैं। उन्होंने कहा कि जापान नेताजी के जीवन से संबंधित दो फाइलें सार्वजनिक करने को तैयार हो गया है। यद्यपि तीन अन्य फाइलों के बारे में कोई आश्वासन नहीं है जो उसके पास हैं। 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने फाइलें सार्वजनिक करने के बाद कहा, "इस देश के लोग खासतौर पर युवा नेताजी के जीवन, स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान के बारे में जानना चाहते हैं। इसलिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।" उन्होंने कहा कि विभिन्न संगठनों और सांसदों की मांग के मद्देनजर सरकार ने उनके नाम पर दिल्ली में एक विशाल स्मारक निर्मित करने का निर्णय किया है जो उनके जीवन एवं स्वतंत्रता संघर्ष दर्शाएगा। 

महेश शर्मा ने कहा, "कई संगठनों एवं सांसदों की ओर से यह मांग रही है कि नेताजी को समर्पित एक बड़े स्मारक का निर्माण दिल्ली में होना चाहिए। इसलिए हमने उसके निर्माण का काम शुरू कर दिया। वह उनका जीवन, स्वतंत्रता संघर्ष और उनकी मौत से जुड़े तथ्य दर्शाएगा।"